India’s Biggest

Rural Media Platform

नई दिल्ली

शिवसेना सांसद रविंद्र गायकवाड़ पर स्वत: संज्ञान से नहीं, अगर शिकायत आई तो करेंगी कार्रवाई : लोकसभा अध्यक्ष  

लोकसभा अध्यक्ष सुमित्रा महाजन ने शुक्रवार को कहा कि शिवसेना सांसद रविंद्र गायकवाड़ के खिलाफ एयर इंडिया के एक कर्मचारी पर हमला करने के मामले में वह स्वत: संज्ञान के आधार पर कार्रवाई नहीं कर सकतीं, क्योंकि यह मामला संसद के बाहर का है। लेकिन यदि उनके पास इस संबंध में कोई शिकायत आती है तो वह मामले पर गौर जरूर करेंगी।

बहुजन क्रान्ति मोर्चा की ईवीएम के खिलाफ उग्र राष्ट्रव्यापी आंदोलन की घोषणा 

उत्तर प्रदेश, पंजाब, गोवा, मणिपुर और उत्तराखंड के विधान सभा चुनावों के नतीजे आने के बाद मतदान के लिए इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (ईवीएम) के इस्तेमाल पर बसपा, कांग्रेस और आम आदमी पार्टी द्वारा सवाल उठाए जाने के बीच आज बहुजन क्रान्ति मोर्चा ने 25 मार्च से ईवीएम के खिलाफ पांच चरणों में उग्र राष्ट्रव्यापी आंदोलन की घोषणा की है। आंदोलन के अंतिम चरण में जेल भरो आंदोलन भी शुरु किया जाएगा।

आयकर विभाग ने 31 मार्च की समयसीमा से पहले कालाधन धारकों को चेताया 

आयकर विभाग ने आज कालाधन धारकों को आगाह करते हुए कहा है कि उसके पास उनके द्वारा जमा कराई गई बेहिसाब नकदी के बारे में सूचना है और उन्हें पाकसाफ होकर निकलने के लिए प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना (पीएमजीकेवाई) का इस्तेमाल करना चाहिए।

पाकिस्तान ने भगत सिंह को उनकी 86वीं पुण्यतिथि पर याद किया 

पाकिस्तान में नागरिक समाज के सदस्यों और शिक्षाविदों ने भारतीय स्वतंत्रता सेनानी भगत सिंह, राजगुरु और सुखदेव की 86वीं पुण्यतिथि के मौके पर मांग उठाई है कि इन तीनों की अन्यायपूर्ण हत्याओं के लिए ब्रिटेन की महारानी को सार्वजनिक तौर पर माफी मांगनी चाहिए।

फॉर्च्यून पत्रिका की टॉप लीडर्स की लिस्ट में शामिल अरुंधति और राज पंजाबी

भारत के सबसे बड़े बैंक भारतीय स्टेट बैंक की पहली महिला प्रमुख अरुंधति भट्टाचार्य और भारतीय मूल के लास्ट माइल हेल्थ के संस्थापक एवं मुख्य कार्यकारी अधिकारी राज पंजाबी को फॉर्च्यून पत्रिका की विश्व के सबसे प्रभावशाली 50 नेतृत्वकर्ताओं में शामिल किया गया है। इस सूची में अरुन्धति को 26वां और पंजाबी को 28वां स्थान मिला है।

भारत में टीबी से सालाना मौतों की संख्या हुई दोगुनी 

भारत में साल 2015 में तपेदिक (टीबी) से मरनेवालों की संख्या 4,80,000 थी, जो साल 2014 में इस रोग से हुई 2,20,000 मौतों से दोगुनी है। इसका कारण है कि पहले की मौतों के जो अनुमान लगाए गए थे, वे गलत थे।

मक्का मस्जिद ब्लास्ट के आरोपी असीमानंद को मिली बेल 

कुछ दिनों पहले ही बरी किये गये अजमेर दरगाह ब्लास्ट के आरोपी असीमानंद की जमानत हैदराबाद की एक अदालत ने मंजूर कर ली है। अदालत ने इस मामले में तीन अन्य लोगों की जमानत पहले ही मंजूर कर चुकी है।

महिला चिल्लाई नहीं, इसका मतलब बलात्कार नहीं हुआ: इतालवी अदालत

इटली के न्याय मंत्री ने अपने अधिकारियों से उस मामले की कथित रुप से जांच करने को कहा है जिसमें एक अदालत ने एक महिला के बलात्कार के आरोपी को इसलिए बरी कर दिया क्योंकि महिला मदद के लिए चिल्लाई नहीं थी। इतालवी संवाद समिति एएनएसए ने कल कहा कि मंत्री आंद्रे ओर्लांदो ने मंत्रालय निरीक्षकों से इस मामले की जांच करने को कहा है।

बुनकरों की शिक्षा के लिए एक अप्रैल से नई योजना लाएगी सरकार

अनुसूचित जाति, जनजाति, बीपीएल, ओबीसी, महिला एवं दिव्यांग लोगों की शिक्षा पर आने वाला 75 प्रतिशत खर्च केंद्र सरकार उठाएगी।

समीक्षा: खूबियों और खामियों के साथ ‘अवधी ग्रंथावली’

सम्पादक जगदीश पीयूष की किताब अवधी ग्रन्थावली की समीक्षा कर रहे हैं दिल्ली यूनिवर्सिटी के मिरांडा हाउस में अध्यापक व समीक्षक अमरेंद्र नाथ त्रिपाठी। वह कहते हैं कि यह किताब अवधी भाषा के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी देती है, जिसे अवध और अवधी की जानकारी चाहिए उसके लिए यह ग्रंथावली सहायक सिद्ध होगी।

सौ साल में पहली बार देखी गई यह विशेष चिड़िया 

चिड़ियों की निगरानी करने वाले चार व्यक्तियों के एक समूह ने आस्ट्रेलिया की सबसे रहस्यमयी चिड़िया ‘नाइट पैरेट’ देखी है। इस चिड़िया को विलुप्त माना जाता है और करीब एक सदी से यह चिड़िया नहीं देखी गयी है।