India’s Biggest

Rural Media Platform

चौपाल में दी गयी योजनाओं की जानकारी

प्रतापगढ़ जिले के गौरा ब्लॉक के गोद लिए हुई ग्रामसभा कलीमुरादपुर गाँव में मुख्य विकास अधिकारी महेन्द्र बहादुर सिंह चौपाल लगाकर योजनाओं की जानकारी दी। 

अपने फ़ैसले खुद ले रहीं हैं इस गाँव की महिलाएं 

जिन महिलाओं के पति उन्हें शराब पीकर मार-पीट करते थे, जिनको मनरेगा में काम नहीं मिलता था। आज वो महिलाएं पुलिस या संबंधित अधिकारी से बात करके अपने मामले खुद ही निपटा लेती हैं।

महिलाओं के हक की लड़ाई लड़ रहीं ढुनगा देवी

कभी अपनी मजदूरी के पैसे के लिए दूसरों की बातें सुनने वाली महिला आज महिला मजदूरों की आवाज बनकर उनको हक दिला रही है, जहां भी महिलाओं के हक़ की बात आती है, उनकी लड़ाई लड़ने आ जाती है।

बड़ती महंगाई से कम हो रहे घोड़े और घुड़दौड़ प्रतियोगिता

एक समय था जब जिले में कई लोगों के पास शानदार घोड़े थे, जो अपने जिले ही नहीं दूसरे जिलों की घुड़दौड़ प्रतियोगिताओं में भी जीतते थे, लेकिन अब न ये घोड़े रहे और न ही इतनी घुड़दौड़ प्रतियोगिताएं होती हैं।

दो जिलों को जोड़ने के लिए पुल तो बना, मगर सड़क नहीं

दो जिलों की दूरी कम करने के लिए पुल का निर्माण तो करा दिया गया, लेकिन सड़क न बन पाने की वजह से अभी लोगों को लंबी दूरी का रास्ता अपनाना पड़ता है।

मतदान की स्याही दिखाकर दुकानों पर मिल रही छूट

वोट करके मतदाता न केवल अपने मताधिकार का प्रयोग कर रहे हैं, साथ ही उन्हें जिले के कई दुकानों में छूट भी मिल रही है। बस उन्हें अपने अंगुली पर दिखी स्याही दिखानी पड़ती है।

केवीके की मदद से ऊसर भूमि में लहलहाई फसल

कुछ साल पहले तक जो खेत पूरी तरह से अनुपजाऊ और ऊसर थे, उसी खेत में इस बार सरसों की फसल लहलहा रही है। कृषि विज्ञान केंद्र(केवीके), कालाकांकर के वैज्ञानिकों की मदद से जिले के कई ब्लॉक में ऊसर भूमि को उपजाऊ बनाया जा रहा है।

23 लाख मतदाताओं के हाथ में सात विधायकों के भाग्य का फैसला

यूपी विधानसभा चुनाव 2017 में आज चौथे चरण का चुनाव सुबह सात बजे से शुरू हो गया। सुबह से ही मतदाता मतदान स्थल पर पहुंचने लगे है। मतदाताओं में अपने मताधिकार के प्रयोग करने का गजब का उत्साह देखने को मिला।