India’s Biggest

Rural Media Platform

गरीबों में शिक्षा की अलख जगाने की मुहिम 

प्रदेश सरकार कम आय वर्ग के परिवारों के बच्चों को निजी विद्यालयों में नि:शुल्क प्रवेश देने के लिए शिक्षा का अधिकार कानून बना चुकी है, लेकिन अधिकांश लोगों को इस नियम की जानकारी नहीं है।

बच्चों में तनाव कम कर रहा ‘डांस विद कलर्स’ अभियान 

वाराणसी जिले के छोटे कस्बों में रहने वाले बच्चों में ऐसे ही तनाव को कम कर नई-नई रचनात्मक गतिविधियों से जोड़ने की पहल ‘डांस विद कलर्स’ अभियान शुरू किया गया है।

मोदी के संसदीय क्षेत्र के भितरघाती बीजेपी से बाहर

यहां अलग-अलग इलाकों में बीजेपी के अधिकृत प्रत्याशी के खिलाफ उम्मीदवारी और विपक्षी के प्रचार को लेकर दो नेताओं को भाजपा से बाहर का रास्ता दिखा दिया गया है।

भाजपा का संकल्प उप्र को सर्वोत्म प्रदेश बनाना : राजनाथ सिंह

राजनाथ सिंह ने आज वाराणसी में संवाददाताओं से कहा कि भारतीय जनता पार्टी का संकल्प पत्र मात्र घोषणाओं का पिटारा नहीं बल्कि हमारा संकल्प है जिसे हमे पूरा करना है।

काशी का वोटर चौकन्ना, झूठे वादों से नहीं गलेगी दाल 

तीन वर्ष पूरे हो जाने के बाद भी वाराणसी जिले में किसी भी बड़े सरकारी प्रॉजेक्ट की शुरुआत न होने से काशी की जनता विधानसभा चुनावों में सब बराबर करने की बात कह रही है।

राहुल-अखिलेश का वाराणसी में रोड शो रद्द  

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव और कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी का शनिवार को वाराणसी में प्रस्तावित बहुप्रतीक्षित रोड शो रद्द हो गया है।

धोती-कुर्ता में जब बटुकों ने लगाए चौके-छक्के, संस्कृत में हुई कमेंट्री

बनारस में उस वक्त लोगों की नजरें थम गईं जब पीला चोला, लंबी चोटी और तिलक लगाए युवाओं और बच्चों को लोगों ने क्रिकेट खेलते देखा। यहां पर कमेंट्री भी संस्कृत में हो रही थी।

घरेलू हिंसा से पीड़ित महिलाओं को न्याय दिला रहा आशा ज्योति केन्द्र

देश में महिलाओं को उनका हक दिलाने का काम रही संस्था नेशनल कमीशन फॉर वीमेन के आंकड़ों के अनुसार भारत में घरेलू हिंसा के मामले सबसे अधिक उत्तर प्रदेश में हैं।

अपने आखिरी दौर से गुज़र रही है काशी की काष्ठ-कला

स्थानीय काष्ठ कारीगरों की माने तो वाराणसी की काष्ठ-कला से बने एक्यूप्रेशर यंत्र व डिज़ाइनर वस्तुओं का बाज़ार भारत के अलावा चीन, जापान, थाईलैंड व सिंगापुर जैसे देशों में भी है।