India’s Biggest

Rural Media Platform

घाघरा के टापू पर बसे लोग बोले-“इलेक्शन के टाइम नेता बारु खात आए जात हैं फिर पांच साल दिखाई नाही देत” 

घाघरा नदी के चलते दर्जनों गांवों के हजारों लोगों की जिंदगी नावों पर टिकी है। स्कूल नाव से जाते हैं, एंबुलेंस और पुलिस की गाड़ियां गांवों तक नहीं पहुंच पातीं। पुल और सड़क न होने से ये गांव साल के कई महीने टापू बनकर रह जाते हैं।

तेल के बाद मेंथा की जड़ें बेचकर लाखों रुपये कमाते हैं बाराबंकी के किसान, अब लगाइए नर्सरी

मेंथा के गढ़ बाराबंकी में इस बार भी बड़े पैमाने पर पिपरमेंट लगाने की तैयारी शुरु हो गई है। आलू, सरसों की कटाई के बाद किसान मेंथा लगाएंगे। बाराबंकी के किसान मेंथा से दो तरह से कमाई करते हैं, वो इस मौसम में लाखों रुपये की जड़ें बेच लेते हैं।

देखिए कैसे बनता है गन्ने से गुड़

गुड़ तो हम सब खाते हैं लेकिन गुड़ को बनते हुए देखना भी बहुत खास होता है। खेतों में कई महीने तक फसल लगने के बाद किसान गन्ना काटते हैं, उसकी कोल्हू में पेराई करते हैं और फिर गन्ने के रस को उबालने के बाद बनता है गुड़।

बाराबंकी पुलिस ने पैदल मार्च कर कहा- निडर होकर करें मतदान

शांति पूर्ण चुनाव कराने के लिए पुलिस लगातार जनता के बीच जा रही है। पुलिसकर्मी जगह-जगह पैदल मार्च कर लोगों से निडर होकर मतदान करने की अपील कर रहे हैं। क्षेत्राधिकारी फतेहपुर राजेश कुमार यादव के नेतृत्व में कई थानों की पुलिस मार्च किया।

बीजों की सही जानकारी के लिए किसान ले रहे प्रशिक्षण

किसान खेती के लिए अच्छे बीज खरीद कर उसका सही से प्रयोग कर पाएं इसलिए किसानों को बीजों के प्रति जागरूक करने लिए कृषि विभाग ‘बीज ग्राम’ योजना अभियान चला रहा है।

आधार कार्ड बनवाने के ग्रामीणों से 50 से 100 रुपए तक किए जा रहे वसूल

डिजिटल इंडिया को मूर्तरूप देने व भ्रष्टाचार को रोकने के लिए कई विभागों की ज्यादातर योजनाएं ऑनलाइन होती जा रही हैं।

इस मिनी सचिवालय में कौन बैठेगा?

ग्राम पंचायतों को हाइटेक बनाये जाने के लिए क्षेत्र के बड़ी ग्राम पंचायतों में लाखों की लागत से मिनी सचिवालय भवन निर्माण कराए जाने की शासन की मंशा पर पानी फिरता दिखाई पड़ रहा है।

पहाड़ों पर हो रही बर्फबारी आलू के लिए घातक, लाल की जगह सफेद आलू पर पाले का खतरा ज्यादा

पिछले हफ्ते अचानक पड़े पाले से किसानों का नुकसान हो गया है। पाला पड़ने से सबसे ज्यादा नुकसान आलू किसानों का हुआ है। कृषि वैज्ञानिकों की माने को पहाड़ों हो रही बर्फबारी आलू और सरसों जैसी फसलों के लिए घातक साबित होगी।

मिनी स्टेडियम के मैदान में उगी घास अब कहां खेले बच्चे

बाराबंकी में लाखों की कीमत से बना मिनी स्टेडियम युवाओं के लिए मात्र दिखावा बन खड़ा है। प्रशिक्षक के अभाव में युवाओं को नहीं मिल रहा स्टेडियम का लाभ।

बाराबंकी: जिला कुष्ठ विभाग में डर-डरकर बैठने को मजबूर हैं अधिकारी

जिला कुष्ठ विभाग बदहाली का शिकार है। ये सरकारी इमारत पूरी तरह से जर्जर हो चुकी है। यहां के अधिकारी और कर्मचारी इमारत के बाहरी परिसर में ही बैठना उचित समझते हैं।