India’s Biggest

Rural Media Platform

आशा बहू: खुद के घर में नहीं शौचालय, दूसरों को दे रही हैं सीख

हमारे घर में तो शौचालय है नहीं, पड़ोस के घर में बना है। उनसे मान-मनौव्वल कर के उन्हीं का उपयोग करती हूं। उनकी हर तरह से खुशामत करनी पड़ती है कि कहीं नाराज न हो जाये। यह कहना है हरचन्दपुर ब्लॉक के पूरे मेहंदी गाँव की आशा कार्यकत्री नीलम त्रिपाठी (32) का

...तो इसलिए दुकानों में बिक जाता है गाँव के बच्चों का पोषाहार

आंगनबाड़ी के लिये आया पोषाहार बाजार में या पोषाहार बेच रही आंगनबाड़ी कार्यकत्री इस तरह की खबरें आये दिन सुनायी देती हैं।

ग्रामीण महीलाओं और लड़कियों को दी जा रही साइबर क्राइम से बचने की ट्रेनिंग

वर्ष 2015 में करीब 11.3 करोड़ भारतीय साइबर क्राइम की शिकार हो गए और उन्हें 16,000 करोड़ रुपए का नुकसान उठाना पड़ा।

दुनिया में टेटनेस से हर साल लाखों बच्चों की होती है मौत, यूपी के प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों में टीकाकरण की सुविधा नहीं

2015 में हुई ग्लोबल कॉल टू एक्शन समिट के मुताबिक विश्व में प्रतिवर्ष 289 हजार माताओं और पांच वर्ष से कम उम्र के 63 लाख बच्चों की मौत हो जाती है, इनमें से अधिकतर मौतों का कारण टिटनेस का टीका ना लगना होता है।

ससुराल वालों से लड़कर बनी चैंपियन

सलमा बानो (29 वर्ष) को उनके ससुराल वाले बिल्कुल भी पसंद नहीं करते थे। रोज़-रोज़ पति से लड़ाई और ससुराल वालों की प्रताड़ना झेलते-झेलते एक दिन आखिरकार सलमा ने ससुराल छोड़ दिया।

ज़िम्मेदारी हज़ारों की, मेहनताना 100 रुपये भी नहीं

जिले के हरचंदपुर ब्लॉक में नफीपुर गाँव की आशा कार्यकत्री उमा मिश्रा (35 वर्ष) को फरवरी 2016 के बाद उनकी पोलियो ड्यूटी का पैसा नहीं मिला है।

अब गलंडर्स बीमारी से नहीं डरते बाल्हा गाँव के घोड़ापालक

ग्रामीण विकास संस्थान और ब्रुक्स इंडिया के सहयोग से मौजूदा समय में क्षेत्र के 100 से ज़्यादा अश्वपालकों को मदद मिल रही है।

अब रायबरेली वालों को 1073 डायल करने पर भी मिलेगी पुलिस मदद

अब अगर कहीं अपराध हो, दुर्घटना हो जाए या फिर कोई भी परेशान कर रहा हो तो रायबरेली निवासी 1073 नम्बर डायल करके भी पुलिस मदद ले सकेंगे।