India’s Biggest

Rural Media Platform

हैचरी बदहाल, मछली पालक परेशान

मत्स्य विभाग ने लाखों कीमत से मछली बिक्री के लिए जिले में हैचरी (राजकीय मत्स्य बीज उत्पादन केंद्र) तो बनाया लेकिन पिछले कई महीनों से इस केंद्र की स्थिति बदहाल है।

शाहजहांपुर और बदायूं जिले में बनाया जा रहा दलहन बीज उत्पादन केंद्र

कृषि मंत्रालय ने पश्चिमी उत्तर प्रदेश में पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर शाहजहांपुर और बदायूं को दलहन का बीज उत्पादन केंद्र बनाने के लिए चयन किया है। बीज उत्पादन की जिम्मेदारी कृषि विज्ञान केंद्रों को दी गयी है।

समय पर नहीं मिला वेतन शिक्षकों ने किया प्रदर्शन 

अनुसूचित जाति-जनजाति पिछड़ा एवं अल्पसंख्यक शिक्षक महासभा के शिक्षकों ने प्रभारी डीआईओएस रणवीर सिंह को पांच सूत्री ज्ञापन सौंपा

शाहजहांपुर जिले में बढ़ा आलू का रकबा

शाहजहांपुर जिले में इस बार आलू की खेती बड़े पैमाने पर की जा रही है। किसान को तैयार हो रही फसल के दाम ठीक मिलने की उम्मीद है। गत वर्ष आलू का क्षेत्रफल कम था लेकिन इस बार ऐसा नहीं है। इसके भंडारण के लिए नए कोल्ड स्टोर का निर्माण भी किया गया है।

दूसरे चरण में आजम और अब्दुल्ला, चेतन, जितिन और मसूद समेत कई दिग्गजों की प्रतिष्ठा दांव पर

यूपी में आज सपा के गढ़ में मतदान हो रहा है। रुहेलखंड और पश्चिमी यूपी की जिन सीटों पर चुनाव हो रहे हैं वहां सपा का दबदबा रहा है। इस चुनाव में कई दिग्गजों की प्रतिष्ठा दांव पर है।

तस्करी में पकड़ी गई गायों को पाल कर उनके मूत्र और गोबर से बनाते हैं खाद 

पशु तस्करी में पकड़ी जाने वाली गायों को इलाज करके ठीक करने के बाद इन्ही गायों के गोबर से खाद एवं गौमूत्र से प्रेस्टिसाइड बनाने का काम छेत्र के रमेश श्रीवास्तव करते है

छोटे किसानों ने शुरू की जैविक खेती, बढ़ी उर्वराशक्ति और मुनाफ़ा

कीटनाशकों का अंधाधुंध प्रयोग भूमि को बंजर तो बना ही रहा है, इंसानों में विभिन्न बीमारियों को जन्म दे रहा है।

मुर्गी पालन अच्छी कमाई का जरिया

एक छोटे से गाँव के परमिंदर सिंह (28 वर्ष) आधुनिक तकनीक से रोजाना अपने फार्म में 50 हज़ार अंडों का उत्पादन कर अच्छा मुनाफा तो कमा ही रहे हैं साथ ही बरेली मंडल के सबसे बड़े उत्पादक भी हैं।

ये कोई कॉन्वेंट स्कूल की प्रयोगशाला नहीं बल्कि सरकारी स्कूल की प्रयोगशाला है

यह प्रयोगशाला किसी प्राइवेट स्कूल की नहीं है बल्कि शाहजहांपुर जिले के एक छोटे से गाँव में स्थित सरकारी स्कूल के अध्यापक प्रदीप कुमार ने बनाई है।

शाहजहांपुर की गीता बनना चाहती हैं पीटी ऊषा

शाहजहांपुर जिला मुख्यालय से लगभग 25 किमी. दूर ददरौल ब्लॉक के गद्दीपुर गाँव की रहने वाली गीता जिला स्तर की कई प्रतियोगिताओं में भाग ले चुकी हैं।