India’s Biggest

Rural Media Platform

सोनभद्र

एनएसएस के कार्यक्रम में आदिवासियों के ‘कर्मा नृत्य’ ने मोहा मन

वीडर गाँव के हिरेश्वर मंदिर परिसर में सात दिवसीय राष्ट्रीय सेवा योजना कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम का शुभारंभ बनवासी सेवा आश्रम की सचिव शुभा प्रेम ने किया

सोनभद्र के 37 गैर मान्यता प्राप्त स्कूलों पर कसेगी नकेल, एक सप्ताह के भीतर मान्यता कराने के आदेश

अब दुद्धी में 37 अंग्रेजी और हिंदी माध्यम के गैर मान्यता प्राप्त स्कूलों पर जल्द कार्रवाई होगी। इन सभी स्कूलों के संचालकों के साथ बैठक कर खण्ड शिक्षा अधिकारी ने इन स्कूलों को नोटिस भेजा है।

दो कमरों में ओस्टर मशरूम उगाकर 1000-1200 रुपये रोज कमाते हैं सोनभद्र के कई किसान

मशरूम की खेती देश में बहुत तेजी से बढ़ रही है क्योंकि ये छोटे-बड़े किसानों के लिए आय का बेजोड़ साधन साबित हो रही है।

रेशम की साड़ियां तो बहुत पसंद होंगी, देखिए कैसे बनता है रेशम

आपने रेशम की साड़ियां तो देखी होगीं लेकिन क्या ये जानते हैं कि ये रेशम बनता कैसे है। भारत में 60 लाख से भी अधिक लोग विभिन्न रेशम कीट पालन में लगे हुए हैं। प्रति वर्ष लगभग 80 लाख रेशम कोया से रेशम बनाया जा रहा है, जिसका बाजार मूल्य लगभग एक करोड़ का होता है।

सरकार ! एक लीटर केरोसिन से कैसे रोशन होगा घर 

सरकारी सस्ते गल्ले के दुकान पर मिलने वाली मिट्टी के तेल से अपने घरों को रोशन करने वाले लोगों को इस समय काफी कठिनाइयों का सामना करना पड़ रहा है।

आदिवासियों की कौन सुने ‘बिजली आती नहीं, सड़कें खराब हैं’

दुद्धी ब्लाक क्षेत्र के गुलाल झरिया ग्राम पंचायत का आदिवासी बाहुल्य कर्री ग्राम में आज भी सैकड़ों ग्रामीण बिजली, पानी, सड़क जैसी मुलभूत सुविधाओं का अभाव है।

बिजली की ग्रिड के लिए ग्रामीण नहीं देंगे जमीन

देश की सबसे ज्यादा क्षमता वाली पारेषण लाइनों में एक 765 केवीए की अनपरा डी-उन्नाव पारेषण लाइन के निर्माण में बाधा उत्पन्न हो सकती है।

चुनाव सिर पर देख नगर पंचायत पर मनमाने ढंग से काम करवाने का आरोप

दुद्धी तहसील के रामनगर में नगरपंचायत द्वारा इंटरलाकिंग का काम पर सवाल उठे हैं। स्थानीय लोगों का आरोप है नगर पंचायत जिस जगह पर इंटरलॉकिंग करवा रही है वहां कुछ दिनों में वहां सड़क निर्माण के होना, विपक्ष का आरोप है छह महीने में दोबारा चुनाव होने हैं इसलिए बिना सोचे-समझे काम कराया जा रहा है।