India’s Biggest

Rural Media Platform

गाँव कनेक्शन टीवी

#स्वयंफेस्टिवल: सिद्धार्थनगर में योग शिविर में जाना कमर दर्द का इलाज

स्वयं डेस्क/दीपांकर त्रिपाठी

सिद्धार्थनगर। मैं अपने कामों में हमेशा व्यस्त रहता था इसलिए कभी योग की ओर ध्यान ही नहीं दिया। सिर्फ फिट रहने के लिए सुबह पार्क में टहलने के लिए आ जाता था। मगर आज मैंने उद्यान पार्क में लगे योग शिविर में न केवल योग किया, बल्कि योग के बारे में जाना भी। यह मेरे लिए बहुत अच्छा अनुभव रहा। यह कहना है कि 44 वर्षीय अनिकेत अग्निहोत्री का। गाँव कनेक्शन की ओर से चौथी वर्षगांठ के अवसर पर 25 जिलों में मनाए जा रहे ‘स्वयं फेस्टिवल’ के तहत शहर के उद्यान पार्क में शनिवार को यह योग शिविर लगाया गया।

क्यों जरूरी है योग

अनुलोम-विलोम सीखते लोग।

शिविर में पतंजलि योग समिति के जिला समन्वयक डॉ राकेश त्रिपाठी ने इस मौके पर लोगों को न केवल योग आसन सिखाए, बल्कि यह भी बताया कि योग आखिर आपके जीवन में क्यों जरूरी है। शिविर में डॉ राकेश ने लोगों को भ्रामरी, अनुलोम-विलोम, कपालभाति के जरिये प्राणायाम करना सीखाया। इसके अलावा कई शरीर को स्वस्थ रखने के लिए कई महत्वपूर्ण आसन भी सिखाए। उन्होंने बताया कि आज की आपाधापी भरी जिंदगी में हरेक व्यक्ति के लिए योग बहुत जरूरी है। योग आपके शरीर को न केवल स्वस्थ रखता है, बल्कि आपको पूरे दिन स्फूर्ति देता है।

‘मेरी कमर में बहुत दर्द होता है…’

कमर दर्द के लिए बताए जरूरी व्यायाम।

शिविर के दौरान महेश वर्मा ने योग प्रशिक्षक से अपनी कमर दर्द की समस्या के बारे में बताया। महेश वर्मा ने उनसे कहा कि “अक्सर मेरी कमर में एकदम से दर्द उठता है और यह कभी असहनीय होता है। क्या योग के जरिये मैं इसमें काबू पा सकता हूं? योग प्रशिक्षक डॉ राकेश ने इस समस्या के बारे में महेश से और भी कई सवाल किये और उन्हें योग आसन सिखाए। इसी तरह उनसे लोगों ने सियाटिका और अन्य बीमारियों के बारे में आसन सीखे।

गाँव कनेक्शन की एक अच्छी पहल

योग शिविर में ध्यान की मुद्रा में लोग।

इस मौके पर जिला समंव्यक राकेश त्रिपाठी ने कहा कि गाँव कनेक्शन के जरिये मनाये जा रहे स्वयं फेस्टिवल की यह पहल बहुत अच्छी है। लोग योग के प्रति जागरूक हो रहे हैं और वे सीख रहे हैं।