India’s Biggest

Rural Media Platform

राजनीति

प्रधानमंत्री ने भाजपा की राष्ट्रीय कार्यकारिणी में बताई नोटबंदी की असली वजह

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा है कि नोटबंदी भ्रष्टाचार, कालेधन के खिलाफ दीर्घकालिक उपायों का हिस्सा है। उन्होंने भाजपा की राष्ट्रीय कार्यकारिणी में कहा, हमारी प्रतिबद्धता गरीबों के जीवन स्तर को बेहतर करना है।

प्रधानमंत्री मोदी ने भाजपा से कहा कि वह अपनी संगठनात्मक ताकत का इस्तेमाल गरीबों का दिल जीतने के लिए करे, जनता की सेवा भगवान की सेवा के बराबर है। भ्रष्टाचार एक बड़ी सामाजिक बुराई है और अनियमित नकदी प्रवाह भ्रष्टाचार पर नियंत्रण में बड़ी बाधा है।

प्रधानमंत्री मोदी ने राजनीतिक दलों को चंदे में पारदर्शिता लाने की बात की और मुद्दे पर राजनीतिक दलों के बीच आमसहमति का आह्वान किया।

चुनाव में उतरने को भाजपा तैयार

भाजपा ने नोटबंदी के बाद स्थिति को ‘पवित्र आंदोलन' करार देते हुए कहा कि इस दौरान जनता ने अस्थायी परेशानी को पूरे उत्साह के साथ स्वीकार किया और अब काला धन बैंकों में जमा हो चुका है जिससे अधिक राजस्व होगा और सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) पहले से बड़ा और स्वच्छ होगा।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी व भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह। फाइल फोटो

पार्टी की राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक के दूसरे एवं आखिरी दिन पारित आर्थिक प्रस्ताव में आरोप लगाया गया है कि विपक्ष देश के सकारात्मक माहौल को खत्म करके सरकार को बदनाम करने का प्रयास कर रहा है।

भाजपा ने कहा कि नोटबंदी ‘एक साहसिक कदम है जिसका मकसद गरीबों की भलाई है।' उसने कहा, ‘‘देश भर में चले इस पवित्र आंदोलन में आम लोगों ने पूरे उत्साह और सकारात्मक ऊर्जा के साथ कतारों में खड़े होकर अस्थायी दिक्कत का सामना किया, लेकिन विपक्ष सरकार को बदनाम करने के लिए विध्वंसक उर्जा के साथ साथ नकारात्मक हो चुका है और देश के सकारात्मक माहौल को बर्बाद करने का प्रयास कर रहा है।''

वित्त मंत्री अरुण जेटली ने दावा किया कि नोटबंदी की वजह से काला धन बैंक खातों में चला गया और अतिरिक्त धन से विकासात्मक परियोजनाओं को बढ़ावा मिलेगा। प्रस्ताव में कहा गया, ‘‘काला धन बैंकों में जमा हो गया है। अब यह छिपा हुआ नहीं रहा। अनौपचारिक अर्थव्यवस्था अब औपचारिक अर्थव्यवस्था के साथ एकीकृत हो जाएगी। इससे राज्यों और केंद्र को बड़े पैमाने पर राजस्व मिलेगा। इससे पहले से बड़ी और स्वच्छ अर्थव्यवस्था होगी।''

ब्याज दर घटने की उम्मीद

इसमें कहा गया है कि कालेधन की समानांतर अर्थव्यवस्था को खत्म करने और निकट भविष्य में जीएसटी के सुचारु से काम करने के लिए नोटबंदी जरूरी थी। पार्टी ने कहा, ‘‘आज बैंकों के पास बहुत अधिक पैसे हैं। ब्याज दर कम होने की दिशा में हैं।''

भाजपा किसान मोर्चा के प्रमुख वीरेंद्र सिंह मस्त ने दावा किया कि नोटबंदी की वजह से किसानों की ओर से किए जा रहे बेवजह खर्च में कमी आई, हालांकि विपक्षी दलों का दावा है कि नोटबंदी की वजह से सबसे ज्यादा परेशानी हुई है।

जेटली ने अपनी इस बात पर जोर देने के लिए आंकडों का हवाला दिया कि उत्तर के अधिकांश राज्यों का राजस्व प्रभावित नहीं हुआ है तथा उत्तर प्रदेश एवं मध्य प्रदेश जैसे बडे राज्यों के मामले में देखें तो राजस्व बढ़ा है। पश्चिम बंगाल एक ऐसा राज्य हो सकता है जिसका राजस्व घटा है।

यह साहसिक और ऐतिहासिक फैसला उस मजबूत और दूरदर्शी नेतृत्व को दर्शाता है जो देश को पार्टियों एवं व्यक्तियों से ऊपर रखता है।
निर्मला सीतारमन, केंद्रीय मंत्री
वाणिज्य और उद्योग मंत्री निर्मला सीतारमन

नोटबंदी को पूरा समर्थन मिला

कई सर्वेक्षणों का हवाला देते हुए भाजपा ने दावा किया कि नोटबंदी के फैसले को जनता का पूरा समर्थन मिला है। प्रस्ताव में सरकार की ओर से कालेधन पर अंकुश लगाने के लिए उठाए गए कई कदमों का उल्लेख किया, मसलन, एसआईटी का गठन, आय घोषणा योजना शुरु करना, जनधन योजना, काला धन अधिनियम आदि।

भाजपा की राष्ट्रीय कार्यकारिणी का मानना है कि देश में 107 करोड़ मोबाइल फोन कनेक्शन हैं, 147 करोड़ बैंक खाते हैं, 25 करोड़ जनधन खाते हैं, 35 करोड़ खाते आधार से जुड़े हैं तथा 75 करोड़ डेबिट कार्ट हैं जो समाज को डिजिटल लेनदेन के उपयुक्त बनाते हैं।