India’s Biggest

Rural Media Platform

कृषि व्यापार

कन्नौज किसान मेला: कृषि यंत्रों पर चार लाख तक की सब्सिडी, अवशेष जलाने पर ढ़ाई हजार का जुर्माना

किसानों को बताया कि नई सरकार किसानों के लिए काम अधिक करना चाहती है। दूसरे प्रदेशों की तरह यहां भी अधिक से अधिक फसलों का न्यूनतम समर्थन मूल्य घोषित करने की योजना बन रही है।

जलवायु परिवर्तन का कृषि पर पड़ रहा है प्रभाव

पिछले कुछ वर्षों में समय से जलवायु में परिवर्तन की वजह से समय से बरसात न होने से गेहूं और धान सहित कई फसलों की पैदावार प्रभावित हो रही है। उत्तर प्रदेश कृषि अनुसंधान परिषद (उपकार) में आयोजित एक दिवसीय कार्यशाला में प्रदेश भर से आए कृषि विशेषज्ञों कैसे जलवायू परिवर्तन के प्रभाव को कम किया जा सकता है।

मध्य प्रदेश में 15 अप्रैल से कृषि महोत्सव का आयोजन, ‘कृषि क्रांति रथ’ घूम कर किसानों को करेंगे जागरूक 

मध्यप्रदेश में ‘ग्रामोदय से भारत उदय’ कार्यक्रम के तहत 15 अप्रैल से दो मई तक कृषि महोत्सव का आयोजन किया जाएगा। इस दौरान किसानों को जागरूक किए जाने के साथ शासन की योजनाएं बताई जाएंगी, इसके लिए ‘कृषि क्रांति रथ’ घूमेंगे।

देरी से बोए गेहूं में इस समय हो सकता है अनावृत्त कंडुवा रोग का प्रकोप 

देरी से बोए गए गेहूं की फसलों में इस समय अनावृत्त कंडुवा रोग का प्रकोप बढ़ जाता है, ऐसे में किसान रोगग्रस्त बाली दिखायी देने पर उसे लिफाफे में डालकर काट लें और जमीन में गाड़ दें। 

किसानों से उनके उत्पादों को न्यूनतम समर्थन मूल्य पर खरीदने को सरकार प्रतिबद्ध : पासवान

सरकार ने आज कहा कि वह किसानों से उनके उत्पादों को न्यूनतम समर्थन मूल्य पर खरीदने को प्रतिबद्ध है और दलहन का 20 लाख टन बफर स्टाक बनाने की दिशा में पहल करते हुए अभी तक 15 लाख टन खरीद की जा चुकी है।

आलू का हो निर्यात, घोषणा पत्र के वायदे पूरे करें सीएम 

इस बार आलू किसानों की मेहनत माटी मोल बिक गयी, किसानों को सही दाम नहीं मिल पाया। आज प्रदेश के नए मुख्यमंत्री ने शपथ ले ली है, इसी के साथ नए मुख्यमंत्री से किसानों की भी उम्मीदें बढ़ गईं हैं।

गेहूं की कटाई के लिए करें रीपर मशीन का प्रयोग

गेहूं की कटाई के बाद खेत में बचे फसल अवशेष को जलाने वाले किसानों की खैर नहीं, कृषि विभाग खेत में जलाने वाले किसानों के खिलाफ कार्रवाई करेगा।

पशु गणना के लिए अधिकारियों को दिया गया प्रशिक्षण 

लखनऊ के पशुपालन विभाग में पशुओं की गणना के लिए एक दिवसीय प्रशिक्षण का आयोजन किया गया। इस कार्यक्रम में प्रदेश के सभी अपर साख्यिकी अधिकारियों को पशु गणना के लिए तकनीकी प्रशिक्षण दिया गया।  

शाहजहांपुर और बदायूं जिले में बनाया जा रहा दलहन बीज उत्पादन केंद्र

कृषि मंत्रालय ने पश्चिमी उत्तर प्रदेश में पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर शाहजहांपुर और बदायूं को दलहन का बीज उत्पादन केंद्र बनाने के लिए चयन किया है। बीज उत्पादन की जिम्मेदारी कृषि विज्ञान केंद्रों को दी गयी है।