India’s Biggest

Rural Media Platform

कृषि व्यापार

किसान क्रेडिट कार्ड से उर्वरक खरीदने वाले किसानों का 100 करोड़ का ब्याज होगा माफ

केसीसी से उर्वरक खरीदने वाले हजारों किसानों के लिए अच्छी खबर है। रासायनिक उर्वरकों के भंडारण को प्रेरित करने के लिए अग्रिम भंडारण योजना के तहत लाभान्वित होने वाले प्रदेश के हजारों किसानों के ब्याज का करीब 100 करोड़ रुपया सरकार माफ करेगी। ये पैसा सीधे किसानों के खातों में भेजा जाएगा

महाराष्ट्र का ये किसान उगाता है 19 फीट का गन्ना, एक एकड़ में 1000 कुंटल की पैदावार

एक गन्ने की लंबाई 19 फीट, सुनकर थोड़ी हैरानी हुई न, लेकिन ये एकदम सच है। महाराष्ट्र के सुरेश कबाडे के खेतों में ऐसे ही गन्ने होते हैं। वो एक एकड़ में 1000 कुंटल गन्ने की पैदावार भी लेते हैं। नौवीं पास सुरेश खेती से सालाना करोड़ों रुपये की कमाई भी करते हैं।

गेहूं की फसल कम दिन की है तो बारिश बन सकती है आफत

रबी सीजन की हल्की बारिश जहां फसलों के लिए लाभकारी है वहीं हल्की लापरवाही से यह आफत भी बन सकती है। साथ ही गेहूं के प्रारंभिक अवस्था में लगने वाली बीमारियों से बचाने का उपाय भी इस समय जरूरी है।

उर्वरक मंत्रालय ने 20,000 करोड़ रुपए की विशेष बैंकिंग सुविधा मांगी    

उर्वरक मंत्री अनंत कुमार ने आज कह कि उन्होंने वित्त मंत्री को पत्र लिखकर 20,000 करोड़ रुपए की विशेष बैंकिंग सुविधा की मांग की है ताकि नकदी संकट से जूझ रही कंपनियों को उचित ब्याज दर पर कर्ज उपलब्ध कराया जा सके।

जूट और सनई की खेती से आत्मनिर्भर बन सकते हैं किसान, दुनियाभर में बढ़ रही मांग

केन्द्र सरकार की जूट तकनीकी मिशन और विशेष जूट कार्यक्रम के तहत प्रदेश के 5 जिलों में जूट और 30 जिलों में सनई की खेती के लिए चयन किया गया है।

भारत के पास पर्याप्त चीनी, आयात शुल्क कटौती की योजना नहीं 

सरकार की चीनी पर आयात शुल्क में कटौती करने की तत्काल कोई योजना नहीं है क्योंकि इस वर्ष खपत में गिरावट और अगले वर्ष भारी उत्पादन होने की संभावना पर विचार करते हुए देश में चीनी की पर्याप्त आपूर्ति रहेगी।

टाटा मोटर्स ने 6.05 लाख रुपए कीमत का टाटा जीनॉन योद्धा बाजार में उतारा 

नई दिल्ली (भाषा)। घरेलू वाहन विनिर्माता टाटा मोटर्स ने नए मालवहन वाहन (पिक-अप) टाटा जीनॉन योद्धा को बाजार में उतारा है। इसकी कीमत 6.05 लाख रुपए है।

सरकार ने प्याज के निर्यात पर रियायतें 31 मार्च तक बढ़ाई

एशिया के सबसे बड़े महाराष्ट्र के लासलगांव प्याज बाजार में पिछले महीने इसकी थोक कीमत 42 प्रतिशत घटकर 7.40 रुपये प्रति किलोग्राम पर आ गई।

विदेशी फूलों की खेती ने देशी फूलों को पछाड़ा

शादी ब्याह के साथ हर सजावट का आकर्षण विदेशी फूल बन रहे हैं। गुलाब और गेंदे के फूल केवल पूजा की थाल में ही ज्यादा सजे दिखाई दे रहे हैं।