India’s Biggest

Rural Media Platform

सेहत कनेक्शन

शोध: व्यस्त रहें और जवां दिखें

अधेड़ उम्र की महिलाओं को अगर आरामतलबी पसंद है तो उन्हें सावधान हो जाना चाहिए क्योंकि ऐसी महिलाओं को बुढ़ापा बहुत तेजी से अपनी चपेट में लेता है।

औषधीय पेड़ हैं धर्म और आस्था के प्रतीक बरगद और पीपल

धर्म और आस्था के प्रतीक बरगद और पीपल सारे हिन्दुस्तान में पूजनीय वृक्ष माने जाते हैं। इनके औषधीय गुणों की पैरवी आधुनिक विज्ञान भी खूब करता है।

दमा पीड़ित बच्चों में मोटापे का खतरा ज्यादा

शोध के निष्कर्षो से पता चलता है कि सामान्य बच्चे की तुलना में दमा से पीड़ित छोटे बच्चों में अगले एक दशक में मोटापे के शिकार होने की संभावना 51 फीसद ज्यादा है।

मैनुअल थेरेपी मांसपेशियों के दर्द का बेहतर इलाज

फिजियोथेरेपी की आधुनिक तकनीक मैनुअल थेरेपी के जरिये अपना इलाज कराकर अब बिना दवा लिए और बिना किसी साइड इफेक्ट के बेहतर परिणाम पा सकेंगे।

गन्ने के खेत में काम करने वाली महिलाएं हो रही हैं इन बीमारियों का शिकार

यूपी में फैजाबाद के नरेंद्र देव कृषि एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय के तीन वैज्ञानिकों ने 1500 महिला मजदूरों पर किया शोध। आकुपेशनल हेल्थ एंड सेफ्टी आफ फीमेल फार्म वर्कस इनवाल्व इन शुगरकेन कल्टीवेशन नाम की रिपोर्ट में हुआ खुलासा

फ़ाईबर्स और एंटी ऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर आलू-बुख़ारा

आलू-बुख़ारा देखने में हल्का लाल और मरून रंग का होता है जिस पर अक्सर हलके सफेद रंग की छाप सी पड़ी होती है, जिसे साधारण पानी की धुलाई से साफ किया जा सकता है।

अंगदान करने में गाँव के लोग सबसे आगे

विदेशों के मुकाबले हमारे देश में अंगदान को लेकर जागरूकता कम है। यही वजह है कि हर साल हज़ारों लोग अंग का इंतजार करते हुए मौत को गले लगा लेते हैं।