India’s Biggest

Rural Media Platform

Union Budget 2017

आम बजट में वित्त मंत्री अरूण जेटली खेल पर मेहरबान, खेल बजट को 351 करोड़ रुपए बढ़ाया

वित्त मंत्री अरुण जेटली ने आम बजट 2017 पेश करते हुए युवा मामले एवं खेल मंत्रालय के बजट में 351 करोड़ रुपए की बढ़ोतरी की। खेल बजट को बढ़ाकर 1943.21 करोड़ रुपए कर दिया गया है। 2016-17 में खेल के लिए सरकार ने 1,592 करोड़ रुपए आवंटित किए थे।

बजट 2017: राजनीतिक दलों को जवाबदेह बनाने की कोशिश, अब पार्टियां नहीं ले पाएंगी 2000 से ज्यादा का नगद चंदा

वित्त मंत्री अरुण जेटली ने साल 2017-18 के लिए 21 लाख 47 हजार करोड़ का बजट पेश किया। वित्त मंत्री ने कहा कि इस बज़ट से देश की अर्थव्यवस्था को गति मिलेगी।

वित्त मंत्री अरुण जेटली के आम बजट की अहम बातें, पढ़िए किसे क्या मिला

वसंत पंचमी के अवसर पर वित्त मंत्री अरुण जेटली ने आज देश का आम बजट 2017-18 संसद में पेश करेंगे। वित्त मंत्री अरुण जेटली रेल बजट भी पेश करेंगे। आम बजट में विलय के बाद पेश होने वाला यह प्रथम रेल बजट होगा।

देश के विकास के समक्ष 3 वैश्विक चुनौतियां : जेटली

जेटली ने कहा कि मौजूदा वित्त वर्ष में धीमी विकास दर की तुलना में वित्त वर्ष 2017-18 में देश की विकास दर अधिक रहेगी। देश की अर्थव्यवस्था स्थिर है लेकिन इसके समक्ष तीन प्रमुख चुनौतियां हैं।

ये अरबों-करोड़ों रुपये की बातें गांव तक पहुंचने में वक्त लगता है ...

साल भर का लेखा-जोखा, देश के आय व्यय का खाता-बही कहा जाने वाला आम बजट संसद में पेश हो गया। भारत से सरोकार रखने वाले दुनियाभर के लोग टीवी से चिपके रहे, बिहार के एक गांव में एक किसान ने भी ये बजट सुना है, फिर कुछ लिखा है आप भी पढ़िए

मनरेगा के लिए 48 हजार करोड़: “बजट तभी अच्छा है जब गाँव तक पहुंचे”

मनरेगा भारत में रोजगार का बड़ा जरिया। करोड़ों लोगों को प्रतिवर्ष इससे रोजगार मिलता है। गांव से पलायन रोकने में भी एक हद तक सहायक हुई है, हालांकि पिछले महीनों में लगातार फंड मिलने में देरी से लोगों का मोंह भी भंग हुआ है, पढ़िए इस पर प्रधान और मजदूर क्या कहते हैं।

तीन लाख तक टैक्स माफ होने से लोगों में ख़ुशी

वित्त मंत्री अरुण जेटली ने 2016-17 का आम बजट पास करते हुए तीन लाख रुपए तक टैक्स फ्री कर दिया है। जहां एक ओर लोग सरकार के इस फैसले के पक्ष में हैं तो कई लोग इसके विरोध में भी हैं।

खेती किसानी के जानकार बोले, बजट में किसानों की आय दोगुनी करने की नहीं दिखी ठोस योजना

वित्त मंत्री अरुण जेटली ने आम बजट में मध्यम वर्ग को राहत दी। किसानों को दस लाख करोड़ कर्ज बांटा जाएगा। हालांकि चुनाव साल में ‘कर्ज़ा माफ’ जैसी बड़ी राहत की उम्मीद कर रहे किसानों को झटका लगा है। कृषि विशेषज्ञों का कहना है कि बजट में किसानों के लिए कुछ खास नही हैं।

किसानों की मांग : कॉन्ट्रेक्ट फार्मिंग कानून में बटाईदारी के लिए हों नियम

वित्त मंत्री अरुण जेटली ने आम बजट में कहा कि ‘कॉन्ट्रैक्ट फार्मिंग’ यानि ‘अनुबंध के तहत खेती’ करने को कानून बनाकर व्यवस्थित करने पर विचार कर रही है। किसानों ने ये मांग भी की कि सरकार को नियम बनाते समय बटाईदार किसानों को ध्यान में रखना होगा।

साइबर घपलों से निपटने के लिए गठित होगी टीम

डिजिटल लेनदेन को बढ़ावा देने के प्रयासों के बीच सरकार ने साइबर घपलों व धोखाधड़ी से निपटने के लिए कंप्यूटर इमरजेंसी रेस्पोंस टीम गठित करने का प्रस्ताव किया है।