‘बलात्कार किया, तेजाब से जलाया, अब भी दे रहे धमकी’

  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • koo
‘बलात्कार किया, तेजाब से जलाया, अब भी दे रहे धमकी’एसिड अटैक पीड़िता पर मुकदमा वापस लेने की धमकी

बसंत कुमार

स्वयं प्रोजेक्ट डेस्क

लखनऊ। “सविनय निवेदन है कि रजोली (काल्पनिक नाम) को अपनी कम्पनी से निकाल दो, नहीं तो केस वापस करवा लो। अगर यह सब नहीं किया तो रजोली के शरीर में खून नहीं तेजाब दौड़ेगा।” रायबरेली जिले से बुधवार को यह खत विनीता सिंह नाम से शिरोज हैंगआउट कैफ़े लखनऊ में एसिड अटैक महिला रजोली को आया था।

शीरोज हैंगआउट कैफ़े में काम करने वाली रायबरेली की 35 वर्षीय पीड़िता इस खत से डरी हुई हैं। पीड़िता कहती हैं, “अगर मेरे बच्चे नहीं होते तो मैं आत्महत्या कर लेती। मैं अपने बच्चों के लिए ही जलालत की जिंदगी जी रही हूं। मेरे जिस्म को उन्होंने नोचा, जलाया और काटा गया। 2008 से मैं मर-मर के जी रही हूं।”

रायबरेली के ऊँचाहार की रहने वाली पीड़िता अपने पति के साथ इंदौर में रहती थी। एक घटना में पति का हाथ कट गया तो वो लोग परिवार सहित वापस अपने गाँव आ गए। पीड़िता का आरोप है, “2008 को मैं अपने एक वर्षीय बेटे को गोद में लेकर टीवी देख रही थी। थोड़ी देरी बाद गाँव का एक लड़का भोनू सिंह घर टीवी देखने आया। इसी दौरान भोनू ने मुझसे छेड़खानी करने की कोशिश की तो मैंने भोनू सिंह को लात मार दिया।” वो आगे बताती हैं कि इस घटना के एक महीने बाद भोनू सिंह के परिवार के लोगों ने मेरे साथ बलात्कार किया। फिर 2011 में मेरे ऊपर तेजाब डाल दिया। ऐसा उन्होंने कई बार मेरे साथ किया।

तेजाब पीड़ितों के लिए काम करने वाली छाँव फाउंडेशन द्वारा शीरोज हैंगआउट कैफे चलाया जाता है। इस कैफ़े में तेजाब पीड़ित लड़कियां और महिलाओं को काम दिया जाता है।पीड़ित रजोली की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए डीएम मंजिल सैनी ने इस खत के खिलाफ गोमती नगर थाना में मामला दर्ज करा दिया है और आलमबाग में जो मामला 2013 में दर्ज हुआ था, उसकी जांच के आदेश दे दिए हैं। सुरक्षा के लिए रायबरेली के एसपी से बात की गई है। रजोली जब भी रायबरेली जाएगी, वहां उसे सुरक्षा दी जाएगी।

गोमती नगर थाने में अज्ञात के खिलाफ दर्ज हुआ मुकदमा

शीरोज हैंगआउट कैफ़े ने धमकी भरा खत मिलने के बाद अज्ञात के खिलाफ गोमती नगर थाने मामला दर्ज करा दिया है। शीरोज हैंगआउट कैफ़े से जुड़े आशीष बताते हैं, “यह बेहद अजीब स्थिति है कि किसी को इस तरह धमकाया जा रहा है। खत आने के बाद हमने लखनऊ पुलिस, मुख्यमंत्री और डीजीपी को ट्विटर पर टैग किया। टैग करने के बाद पुलिस हरकत में आई और दूसरे दिन एसएसपी मंजिल सैनी और लखनऊ के डीएम कैफ़े आए और हर तरह से मदद की बात बोले।”

पुलिस की सोशल मीडिया टीम को किया जाएगा सम्मानित: डीजीपी

लखनऊ। एसिड अटैक पीड़िता पर मुकदमा वापस लेने की धमकी देने वाले अभियुक्त के खिलाफ त्वारित कार्रवाई करने वाले सोशल मीडिया टीम को उत्तर प्रदेश के डीजीपी जावीद अहमद ने सम्मानित करने की घोषणा की है। पुलिस टीम को बधाई देते हुए उन्होंने कहा कि एसिड अटैक पीड़िताओं को न्याय दिलाने के लिए पुलिस हर संभव मदद कर रही है। उन्होंने कहा कि एसिड अटैक की घटनाओं को रोकने के लिए पुलिस थानों को विशेष निर्देश जारी किए गए हैं।

This article has been made possible because of financial support from Independent and Public-Spirited Media Foundation (www.ipsmf.org).

       

Next Story

More Stories


© 2019 All rights reserved.