स्वयं फेस्टिवल: देश का सबसे बड़ा ग्रामीण उत्सव

Kanchan PantKanchan Pant   1 Dec 2016 4:52 PM GMT

  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • koo
स्वयं फेस्टिवल: देश का सबसे बड़ा ग्रामीण उत्सव2-8 दिसंबर तक मनाया जाएगा ‘स्वयं सप्ताह’

लखनऊ। देश के पहले ग्रामीण अख़बार गांव कनेक्शन की चौथी वर्षगांठ पर गांव कनेक्शन फाउंडेशन ‘स्वयं फेस्टिवल’ का आयोजन कर रहा है। एक हफ्ते तक चलने वाले इस कार्यक्रम में प्रदेश के 25 ज़िलों में 1000 से भी ज़्यादा कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। इन कार्यक्रमों में सात लाख से ज़्यादा छात्र-छात्राएं, किसान और ग्रामीण हिस्सा लेंगे, इस लिहाज़ से ये कार्यक्रम उत्तर प्रदेश के ग्रामीण इलाकों में अपनी तरह का पहला और सबसे बड़ा आयोजन होगा। ‘गांव कनेक्शन फाउंडेशन’ और ‘स्वयं प्रोजेक्ट’ की कोशिश है कि इस कार्यक्रम के ज़रिए गांव के लोगों को उनकी भाषा में अलग-अलग विषयों से जुड़ी जानकारी दी जाए, उनकी ज़िंदगी और समाज से जुड़े मुद्दों पर उन्हें जागरूक किया जाए और उनकी ज़िंदगी को बेहतर बनाने की कोशिश की जाए।

‘स्वयं’ की इस कोशिश को प्रदेश की 650 से ज़्यादा स्वयंसेवी संस्थाओं, कृषि और पशुपालन विभाग के साथ-साथ उत्तर प्रदेश पुलिस का सहयोग मिला है। इन विभागों और संस्थाओं की मदद से करीब सात लाख ग्रामीणों और युवाओं के साथ एक सीधा संवाद स्थापित कर उन तक कृषि, रोजगार, शिक्षा और विकास से जुड़े विषयों की जानकारी उन तक पहुंचाई जाएगी।

फेस्टिवल के तहत सोनभद्र जैसे पिछड़े इलाकों में गरीबों को जीविका चलाने के लिए बकरी वितरित की जाएगी. खेती से जुड़े विभिन्न पहलुओं के बारे में विशिष्ट जानकारियों के लिए किसानों को सीधे कृषि वैज्ञानिकों और अधिकारियों के साथ संवाद करने का मौक़ा भी मिलेगा. कार्यक्रम के दौरान हर जिले में किसान चौपाल, मृदा परीक्षण, एनिमल वैक्सीनेशन, बीज वितरण आदि आयोजन भी किये जाएंगे. ग्रामीणों को आरटीआई, ई-गवर्नेंस, इंटरनेट के सदुपयोग जैसे बदलते वक्त के लिए अहम विषयों की जानकारी भी दी जाएगी. इसके साथ ही मथुरा से लेकर कन्नौज के बीच गंगा और यमुना नदियों की सफाई भी की जाएगी। कार्यक्रम के तहत शाहजहांपुर की जेल में हेल्थ कैंप और लखनऊ की जेल में कैदियों के लिए स्ट्रेस मैनेजमेंट की काउंसिलिंग कराने की योजना भी है।

2 से 8 दिसंबर तक प्रदेश भर में चलने वाले ‘स्वयं सप्ताह’ के बाद 14 दिसंबर को प्रदेश की राजधानी लखनऊ में ‘स्वयं अवॉर्ड्स’ का भव्य आयोजन किया जाएगा। प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री अखिलेश यादव इस कार्यक्रम के मुख्य अतिथि होंगें। इस कार्यक्रम में समाज के लिए विशेष योगदान देने वाले 12 चुनिन्दा लोगों ‘स्वयं’ अवॉर्ड से सम्मानित किया जाएगा।

गांव कनेक्शऩ फाउंडेशन मुख्य रुप से ग्रामीण इलाके के छात्र-छात्राओं और किसानों के बीच काम करता है। ‘स्वयं प्रोजेक्ट’ फाउंडेशन का फ्लैगशिप कार्यक्रम है, जिसका उद्देश्य ग्रामीण प्रतिभाओं और आम लोगों को कम्यूनिटी जर्नलिस्ट बनाना है। फाउंडेशन से ट्रेनिंग के बाद ये लोग न सिर्फ अपने गांव की आवाज़ बनते हैं बल्कि अपनी जीविका प्राप्त कर अब वो स्वावलंबी भी बन रहे हैं। यूपी के 25 से ज्यादा जिलों में अब तक 50 हज़ार से ज्यादा छात्र-छात्राएं और 10 हज़ार से ज्यादा किसान, आशा बहुएं, स्वयं सहायता समूह की महिलाएं स्वयं प्रोजेक्ट से जुड़ चुके हैं। गांव कनेक्शऩ फाउंडेशन ग्रामीणों को उनके जीवन से जुड़े विषयों पर जागरुक करने के साथ उन्हें प्रोत्साहित करने के लिए विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन भी करता है।

साल 2015 में फाउंडेशन ने लखनऊ में स्वयं फेस्टिवल के दौरान प्रदेश क 12 महिलाओं को उनके उल्लेखनीय कार्यों के लिए सम्मानित किया था. इनमें से 7 महिलाओं को बाद में प्रदेश सरकार ने रानी लक्ष्मीबाई सम्मान से भी पुरस्कृत किया।

    

Next Story

More Stories


© 2019 All rights reserved.