India’s Biggest

Rural Media Platform

स्वयं प्रोजेक्ट

सिद्धार्थनगर में गाँव के बच्चों ने सीखा योग, जानें स्वस्थ सेहत के राज

स्वयं डेस्क/दीनानाथ ( 34 वर्ष, कम्यूनिटी जर्नलिस्ट)

सिद्धार्थनगर। जिले के लोटन ब्लॉक के बसावनपुर गाँव में आज नजारा थोड़ा बदला हुआ है। गाँव के बच्चे यहां योग सीख रहे हैं। योग प्रशिक्षक शिखा सिंह बच्चों को प्राणायाम से लाभ के बारे में बता रही हैं और बच्चे बड़े ध्यान से उनकी बातों को सुनते हुए उनसे योग के आसन सीख रहे हैं। यह तस्वीर दिखी गाँव कनेक्शन की चौथी वर्षगांठ के अवसर पर मनाए जा रहे स्वयं फेस्टिवल के तहत बसावनपुर गाँव में सोमवार को लगाए गए योग शिविर में। गाँव कनेक्शन की ओर से स्वयं फेस्टिवल में 25 जिलों में 2 से 8 दिसंबर तक 1000 कार्यक्रम किये जा रहे हैं।

बच्चों ने प्राणायाम और योग आसन किए

सूर्य नमस्कार सीखते बच्चे।

योग प्रशिक्षक शिखा सिंह ने शिविर में बच्चों को सबसे पहले प्राणायाम के बारे में बताया। उन्होंने बच्चों को कपालभाति, अनुलोम-विलोम, भ्रामरी के बारे में न सिर्फ जानकारी दी, बल्कि इन्हें करने का सही तरीका भी बताया। इसके बाद योग प्रशिक्षक शिखा ने बच्चों को योग के विभिन्न आसनों के बारे में भी सिखाया। शिखा ने स्वस्तिकासन, गोमुखासन, गौरक्षासन, योगमुद्रासन, सर्वांगासन करके भी बताए और उनके लाभ बताए।

मगर गलत नहीं करें

इस दौरान शिखा ने बच्चों को बताया कि कोई भी आसन गलत न करें। गलत तरह से करने से शरीर को लाभ मिलने की बजाए नुकसान होता है। उन्होंने बच्चों को आसन के दौरान कुछ सावधानियां रखने के बारे में भी बताया।

जब बोले बच्चे

शिविर के बाद कीर्ति, लड्डू, दीपाली ने कहा कि हमारे गाँव में योग शिविर लगा और हमने काफी कुछ सीखा भी। अब हम रोजाना योग करेंगे और अपने परिवार में भी योग के बारे में बताएंगे।

This article has been made possible because of financial support from Independent and Public-Spirited Media Foundation (www.ipsmf.org).