कम बारिश से पश्चिमी राजस्थान खरीफ की बुवाई घटी

कम बारिश से पश्चिमी राजस्थान खरीफ की बुवाई घटीgaonconnection

जयपुर (भाषा)। पश्चिमी राजस्थान में वर्षा कम होने के कारण खरीफ की फसल की बुवाई करीब साठ फीसद क्षेत्र में ही हो पाई है।  कृषि विभाग के अनुसार खरीफ की फसल के लिए चालू सत्र के लिए 159 लाख 97 हजार हेक्टेयर क्षेत्र में बुवाई का लक्ष्य तय किया गया लेकिन अभी तक एक सौ पांच लाख 97 हजार 900 हेक्टयेर क्षेत्र में ही बुवाई हुई है।

राजस्थान सरकार ने गत वर्ष के 165 लाख हेक्टेयर क्षेत्र में बुवाई का लक्ष्य तय किया था, लेकिन इस साल लक्ष्य घटकर 159 लाख 97 हजार हेक्टेयर रह गया है। गत वर्ष तय लक्ष्य 165 लाख हेक्टेयर क्षेत्र के मुकाबले 98 लाख 24 हजार हेक्टेयर में बुवाई की गई थी।

कृषि विभाग के संयुक्त निदेशक (सांख्यिकी) एल एन बैरवा और विभाग सूत्रों ने यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि इस साल पश्चिमी राजस्थान में बारिश कम होने के कारण तय लक्ष्य के अनुसार बुवाई नहीं हो पाई है लेकिन बारिश होने के साथ ही बुवाई शुरु हो जाएगी।

उन्होंने बताया कि गत 27 जुलाई तक 43 लाख 97 हजार नौ सौ हेक्टेयर क्षेत्र में अनाज, 22 लाख 95 हजार एक सौ हेक्टेयर में दाले, सत्रह लाख सत्ररह हजार हेक्टेयर में तिलहन, तीन लाख 73 हजार 600 हेक्टेयर में कपास, चौदह लाख 97 हजार हेक्टेयर में ग्वारगम की बुवाई हो चुकी है।

बैरवा के अनुसार छह लाख छह सौ हेक्टेयर में गन्ना और तीन लाख 79 हजार हेक्टेयर में अन्य खरीफ की फसल की बुवाई हो चुकी है।

विभाग के सूत्रों ने बताया कि राज्य में गत वर्ष के मुकाबले खरीफ की बुवाई के लक्ष्य में क्षेत्रफल करीब छह लाख हेक्टेयर कम रखा गया है। गत वर्ष बुवाई के लिए 165 लाख हेक्टेयर क्षेत्र रखा गया था, जबकि इस साल यह घटकर 159 लाख 97 हजार हेक्टेयर रह गया है।

Tags:    India 
Share it
Top