‘मौत की सेल्फी’ लेने के चक्कर में 12 डूबे, 2 की मौत

‘मौत की सेल्फी’ लेने के चक्कर में 12 डूबे, 2 की मौतgaonconnection

लखनऊ। मौत की सेल्फी लेने में सबसे आगे चल रहे देश में सबसे अलग फोटो खींचने की चाह फिर कुछ छात्रों को महंगी पड़ गई है। उत्तर प्रदेश के रामपुर जिले में कोसी नदी में सेल्फी लेने के दौरान 12 छात्र डूब गए। गनीमत रही की आसपास के लोगों और गोताखोरों ने 10 की जान बचा लगी लेकिन 2 की मौत हो गई। इससे पहले कानपुर में गंगा बैराज़ पर सेल्फी लेने के दौरान ही 7 छात्रों की मौत हो गई थी।

रामपुर पुलिस के मुताबिक बुधवार शाम शहर में रहने वाले 12 छात्र लालपुर कोसी डैम पहुंचे। सभी छात्र पानी में उतरे एक के बाद एक सेल्फी लेने लगे। इसी दौरान कुछ छात्र गहराई में चले गए। उन्हें बचाने के चक्कर में सभी डूबने लगे। पीड़ितों की आवाज सुनकर आसपास के लोगों ने नदी में छलांग लगा दी, जिससे 10 छात्रों को बचा लिया गया लेकिन दो की मौत हो गई।

स्थानीय अजीमगनर थाना पुलिस ने गोताखोरों की मदद से दोनों छात्रों के शव कई घंटे बाद बरामद कर लिए। हादसे का शिकार हुए छात्रों की पहचान सैफ अली खान और फैजी के रूप में हुई है। दोनों दसवीं में पढ़ते थे।

कानपुर में डूब गए थे 6 छात्र

पिछले दिनों हुई बरसात के दौरान कानपुर में दर्जनभर छात्र गंगा बैराज पर मौसम का लुत्फ उठाने गए थे। इस दौरान वो गंगा में उतरकर फोटो सेल्फी लेने लगे। इस दौरान दो छात्रों का पैर फिसल गया और वो नदी में डूबने लगे। एक दूसरे को बचाने के चक्कर में छह छात्र हादसे का शिकार हो गए। जबकि तीन लोग को किसी तरह बचा लिया गया। मरने वालों में दो सगे भाई थे। इन युवकों को बचाने के चक्कर एक स्थानीय युवक की भी जान चली गई। इस हादसे के बाद कानपुर प्रशासन ने बैराग पर सेल्फी लेने से रोक लगा दी है।

‘मौत की सेल्फी’ लेने में भारत आगे

सेल्फी के दौरान जान गंवाने वाले देशों में भारत सबसे ऊपर है। 2015 में दुनियाभर में 27 लोगों की मौत हुई थी, इन हादसों का शिकार सबसे ज्यादा भारतीय थे।

'द वाशिंगटन पोस्ट' की रिपोर्ट के मुताबिक, पिछले साल भारत में कई लोगों ने खतरनाक तरीके से सेल्फी लेने की कोशिश की। इस वजह से कई लोगों की मौत हुो गई। मुंबई में लोकल ट्रेन के साथ सेल्फी के चक्कर में कई युवाओं की मौत हो गई है। मुंबई पुलिस ने शहर में एक दर्जन से ज्यादा नो-सेल्फी जोन की पहचान की है।

More Stories


© 2019 All rights reserved.

Top