‘नकल’ में नंबर वन बनेगा हरियाणा?

‘नकल’ में नंबर वन बनेगा हरियाणा?गाँवकनेक्शन

सोनीपत। हरियाणा किसी मामले में नंबर वन बने ना बने लेकिन बोर्ड परीक्षाओं में नकल को लेकर ये सारे रिकॉर्ड तोड़ने वाला है। दूसरे राज्यों की तरह ही हरियाणा में भी 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाएं चल रही हैं। हरियाणा का सोनीपत ज़िला दिल्ली से बेहद करीब है, दूरी महज़ 50 किलोमीटर है। सोनीपत को हरियाणा का एजुकेशन हब भी कहा जाता है, लेकिन यहां धड़ल्ले से नकल चल रही है। सोनीपत से ही हटा एक और ज़िला गोहाना है यहां की तस्वीर तो और भी हैरान करने वाली है। गोहाना के राजकीय कन्या वरिष्ठ माध्‍यमिक विद्यालय में खुलेआम नकल चल रही है और उसकी गवाह हैं ये तस्वीरें। स्कूल के अंदर बच्चे परीक्षा दे रहे हैं तो स्कूल के बाहर उन्हें नकल कराने की तैयारी चल रही है।

स्‍कूल की बाउंड्री से ही सटकर तमाम युवाओं का झुंड एक-एक किताब लिए कागज की छोटी-छोटी पर्चियों पर कुछ लिखने में मफरूफ़ था। कोई प्रश्‍न संख्‍या एक का उत्‍तर किताब से कॉपी कर रहा था तो कोई दूसरे प्रश्‍न का उत्‍तर तलाश रहा था।

जैसे ही प्रश्‍न के उत्‍तर की पर्ची बन जाती, युवक स्‍कूल की बाउंड्री फांद कर क्‍लास की खिड़की तक पहुंच जाते हैं और फिर परीक्षा देर रहे अपने दोस्‍तों को नकल पहुंचाने की कोशिश करने लगते हैं।

पड़ताल के दौरान कैमरे में कुछ ऐसी तस्‍वीरें भी कैद हुईं हैं जिनको देखकर यकीन करना मुश्किल हो रहा था। स्कूल के पीछे ही एक पुलिसवाला टहल रहा था। लेकिन, उसके यहां पर होने या ना होने का कोई खास मतलब नहीं था। लोग स्कूल की खिड़कियों से खुलेआम नकल की पर्चियां अंदर फेंक रहे थे। स्कूल के भीतर नकलचियों की भीड़ नजर आ रही थी तो बाहर नकल कराने वाले हर जगह दिखाई दे रहे थे। कोई स्कूल की दो मंजिला बिल्डिंग पर लटकर कर नकल पहुंचा रहा था कोई डंडे के सहारे कमरे तक नकल पहुंचाने की कोशिश कर रहा था।

जैसे ही फ्लाईंग स्‍क्‍वॉयड की टीम सेंटर पर पहुंची नकल कर रहे छात्रों ने अपनी पर्चियों बाहर फेंकनी शुरु कर दीं। फ्लाईंग स्‍क्‍वॉयड वीरेंद्र ढुल ने बताया कि उन्‍होंने 5 छात्रों को नकल करते पकड़ा है। जिन्‍हें बुक कर दिया गया है। ढुल के मुताबिक परीक्षा केंद्र पर सभी इंतजाम हैं। परिक्षाएं भी अच्‍छे ढंग से चल रही हैं। जब उनसे नकलची छात्रों के बारे में पूछा गया तो उनका कहना था कि हमें जैसे ही पता चल रहा है कि कहीं नकल हो रही है हमारी टीम फौरन उस सेंटर पर छापा मारकर कार्रवाई कर रही हैं। उधर, स्‍कूल के सुपरीटेंडेंट संजीव कुमार कहते हैं कि उनकी नजरों के सामने कहीं भी नकल नहीं हो रही है। स्कूल के भीतर की जिम्‍मेदारी उनकी है। बाहर क्‍या हो रहा है कि इसकी जिम्‍मेदारी प्रशासन की है। प्रशासन ने परीक्षा के दौरान धारा 144 लगाई हुई है। अगर उसका कोई पालन नहीं करता है तो स्‍कूल प्रशासन इसके लिए जिम्‍मेदार नहीं है।

नकल पर एसडीएम का क्या कहना है

बोर्ड परीक्षा के दौरान स्‍कूलों में हो रही खुलेआम नकल पर जब जिले के एसडीएम अश्‍वनी मोंगा से बात की गई तो उन्‍होंने कहा कि ऐसा कुछ भी नहीं है। जहां से नकल की शिकायतें मिल रही हैं वहां हमारे लोग फौरन पहुंचकर कार्रवाई कर रहे हैं। स्‍कूल के बाहर लोगों का जो जमघट है उसमें भी वहीं लोग हैं जो अपने सगे संबंधियों को परीक्षा दिलाने के लिए दूर दराज के गांव से परीक्षा केंद्र पर आएं हैं। प्रशासन की ओर से नकल रोकने के लिए सभी कदम उठाए जा रहे हैं।

रिपोर्टर - अमित शुक्ला

More Stories


© 2019 All rights reserved.

Top