‘ऑपरेशन मुस्कान’ के तहत 4,804 बच्चों को मुक्त कराया गया

‘ऑपरेशन मुस्कान’ के तहत 4,804 बच्चों को मुक्त कराया गयाgaonconnection

मुंबई (भाषा)। मुंबई रेलवे पुलिस ने ‘ऑपरेशन मुस्कान’ के तहत 4,804 लापता बच्चों का सफलतापूर्वक पता लगाया और इनमें से 4,386 बच्चों को उनके परिवार से मिलवाया।

शेष 418 बच्चों को राज्य की बाल कल्याण समिति (सीडब्ल्यूसी) को सौंप दिया गया है। यह आंकड़ा रेलवे पुलिस से मिला है। मुंबई रेलवे आयुक्तालय द्वारा बचाए गये भागने वाले या लापता 4,804 बच्चों में से करीब 1,363 लड़कियां हैं। बचायी गयी लड़कियों में से 1,298 को उनके माता-पिता को सौंप दिया गया जबकि 65 लड़कियों को सीडब्ल्यूसी के सुपुर्द कर दिया गया है।

मुंबई रेलवे आयुक्तालय ने शहर के 17 स्टेशनों पर काम किया जिसमें मध्य रेलवे में सीएसटी से लेकर करजात-कसारा और खोपोली और पश्चिम रेलवे में चर्चगेट से पालघर शामिल है। तीन चरणों में अलग-अलग ‘ऑपरेशन मुस्कान’ चलाया गया और प्रत्येक चरण एक महीने का था।

उपलब्ध आंकड़ों के मुताबिक ‘ऑपरेशन मुस्कान’ का पहला चरण पिछले साल जुलाई में शुरू किया गया था दूसरा चरण इस साल जनवरी महीने में और तीसरा चरण अप्रैल में चलाया गया था। इस कार्यक्रम का उद्देश्य बच्चों की तस्करी को कम करना और इन्हें भीख मांगने, देह व्यापार, श्रम और अन्य समाज विरोधी गतिविधियों में झौंकने वाले लोगों से बचाना है।

More Stories


© 2019 All rights reserved.

Top