समाज में सोशल मीडिया की भूमिका अहम: डिम्पल यादव

समाज में सोशल मीडिया की भूमिका अहम: डिम्पल यादवgaon connection, kannauj, dimpal yadav

तिर्वा (कन्नौज)। समाज में सोशल मीडिया की भूमिका अहम है। जिस तरह इलेक्ट्रानिक व प्रिंट मीडिया को लोग जानते हैं, उसी तरह सोशल मीडिया भी आगे बढ़ रहा है। यह बात सपा सांसद डिम्पल यादव ने कही।

वह राजकीय मेडिकल कॉलेज तिर्वा के ऑडोटोरियम में 'बूस्ट योर बिजनेस इनीशिएटिव' के तीन दिवसीय कार्यशाला का शुभारंभ करने आईं थीं। सांसद डिम्पल यादव ने कहा, ''कन्नौज से इस कार्यक्रम की शुुरुआत इसलिए हुई है कि यह क्षेत्र नूरजहां से जुड़ा रहा है। यहां का इत्र विदेशों में भी मशहूर है। कन्नौज में तीन दिन तक कार्यक्रम चलने के बाद यह कानपुर, इलाहाबाद, वाराणसी व लखनऊ मंडलों में 11 मार्च तक चलेगा।"

डिम्पल यादव ने कहा, ''यहां इत्र की 300 इकाइयां कार्य करती हैं। 50 इकाइयां एक्सपोर्ट कर रही हैं। इत्र का उपयोग पान-मसाला के फ्लेवर व दवा में भी किया जा रहा है। फेसबुक के माध्यम से लोग अपने व्यापार को आगे बढ़ा सकते हैं। फेसबुक का उपयोग लोगों की दिनचर्या में शामिल हो चुका है। अपने व्यापार व विचारों को लोग सोशल मीडिया के माध्यम से देश व विदेश के कोने-कोने तक पहुंचा सकते हैं। मध्यम व लघु उद्योंगों को इससे बढ़ावा मिलेगा। फेसबुक पर अपना पेज बनाकर लोग लाभ कमा सकते हैं।" सांसद ने यह भी कहा कि फेसबुक के जरिए बिचौलियों से मुक्ति मिलेगी, जो बीच में कमीशन खा लेते हैं। वर्तमान में युवा युग और ई-युग है। युवा सोच, युवा जोष के मुख्यमंत्री अखिलेष यादव हैं। वह कई योजनाएं चला रहे हैं। कन्नौज के लोग नई तकनीकी का प्रयोग करें, जिससे वह आईटी के मामले में सबसे आगे निकलें।

लोकसभा में उठाएंगी बदहाली

सांसद डिम्पल यादव ने कहा कि केंद्र में भाजपा की सरकार बने हुए डेढ़ साल हो गई है, लेकिन जीटी रोड की हालत खस्ता है। यूपी ने सबसे अधिक भाजपा को सांसद दिए, इसके बाद भी जीटी रोड नहीं सुधारा गया। एक सवाल के जवाब में उन्होंने कहा कि प्रदेष की तरक्की को देश की तरह देखना चाहिए। रेलगाड़ी में जनरल बोगियों की संख्या बढ़ाने व यातायात की बदहाली के मामले को वह लोकसभा में उठाएंगी। 

14 करोड़ लोग चलाते हैं फेसबुक

दिल्ली से आए फेसबुक इंडिया के प्रमुख रितेष मेहता ने कहा कि वर्तमान में भारत में करीब 30 करोड़ लोग इंटरनेट का प्रयोग करते हैं। 14 करोड़ लोग फेसबुक चलाते हैं। सात करोड़ लोग हर रोज फेसबुक का प्रयोग करते हैं। फेसबुक पर पेज बनाने का तरीका समझाते हुए उन्होंने कहा कि इससे व्यापार आगे बढ़ाया जा सकता है। व्यवसायिक शिक्षा एवं कौषल विकास मंत्री अभिषेक मिश्र ने भी कार्यक्रम में अपनी बात रखी। कानपुर मंडलायुक्त मोहम्मद इफ्तेखारूद्दीन ने कहा कि उद्यमी को व्यापार के लिए पूंजी की जरूरत होती है। सरकार ने ऐसा कदम उठाया है, जिससे बैंक से कम ब्याज पर लोन मिले। सरकार पांच फीसदी ब्याज अनुदान के रूप में अदा करती है। अंतर्राष्ट्रीय बाजार में क्वालिटी कंटरोल के लिए एक करोड़ का अनुदान दिया जाता है। इस मौके पर सीएम के निजी सचिव गजेंद्र सिंह, डीएम अनुज झा, एसपी दिनेष कुमार पी, सीडीओ उदयराज यादव, डीएसडब्ल्यूओ शैलेंद्र गौतम, सांसद प्रतिनिधि नवाब सिंह यादव, इंजी. अनिल पाल, नीरज द्विवेदी समेत कई व्यापारी व जनप्रतिनिधि मौजूद रहे।

रिपोर्टिंग - विजय मिश्र / मोहम्मद हासिम

Tags:    India 
Share it
Top