‘तम्बाकू जनित बीमारियों से लोगों को करें जागरूक’

‘तम्बाकू जनित बीमारियों से लोगों को करें जागरूक’gaonconnection

लखनऊ। मुख्य सचिव दीपक सिंघल ने निर्देश दिए हैं कि प्रदेश के समस्त जनपदों में तम्बाकू सेवन से होने वाली बीमारियों से आम जनता को जागरूक करने के लिए जागरुकता अभियान चलाया जाए।

उन्होंने यह भी निर्देश दिए कि विगत वर्षों में तम्बाकू सेवन न करने के लिए सम्बन्धित विभागों द्वारा की गई कार्रवाई में हुए व्यय की थर्ड पार्टी से जांच कराकर यह सुनिश्चित कराया जाए कि कार्य वास्तविकता हुए हैं या मात्र औपचारिकताएं ही पूरी की गई हैं। उन्होंने वित्तीय वर्ष 2016-2017 के लिए प्रदेश के समस्त जनपदों के लिए 3473.60 लाख रुपए की कार्य योजना का अनुमोदन देते हुए भारत सरकार को भेजने के निर्देश दिए हैं।

उन्होंने आने वाले नवम्बर महीने में जनपद गौतमबुद्धनगर में तम्बाकू नियंत्रण के लिए आयोजित होने वाले ग्लोबल कान्फ्रेन्स में उत्तर प्रदेश द्वारा तम्बाकू सेवन नियंत्रण के लिए किए जा रहे कार्यों का प्रस्तुतिकरण किए जाने के निर्देश दिए। आने वाले नवम्बर, 2016 में आयोजित होने वाले ग्लोबल कान्फ्रेन्स में 108 देशों के प्रतिनिधियों के भाग लेने की सम्भावना है।

मुख्य सचिव गुरुवार को शास्त्री भवन स्थित अपने कार्यालय कक्ष के सभागार में राष्ट्रीय तम्बाकू नियंत्रण अधिनियम के प्रभावी क्रियान्वयन एवं अनुवश्रण के लिए राज्य स्तरीय समिति बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे। उन्होंने तम्बाकू नियंत्रण के लिए सामाजिक कार्यक्रम आयोजित कराने को विगत वर्षों में उपलब्ध कराई गई लगभग छह करोड़ रुपए की धनराशि का उपयोग न होने पर नाराज़गी व्यक्त करते हुये निर्देश दिए कि भविष्य में आवंटित धनराशि का उपयोग समय से और पारदर्शिता के साथ कर उपयोगिता सुनिश्चित कराई जाए।

उन्होंने कहा कि ग्राम स्तर पर दीवारों पर तम्बाकू सेवन से होने वाली बीमारियों के बारे में वॉल राइटिंग कराकर नागरिकों को जागरूक कराया जाए ताकि लोग तम्बाकू का सेवन न करें। उन्होंने विद्यालयों में भी तम्बाकू सेवन से होने वाली बीमारियों के सम्बन्ध में जानकारी अध्ययनरत छात्रों को भी दिए जाने के निर्देश दिए ताकि वह अपने अभिभावकों को जागरूक कर तम्बाकू सेवन से रोक सकें। बैठक में प्रमुख सचिव, चिकित्सा और स्वास्थ्य श्री अरविन्द कुमार, प्रमुख स्टाफ आफिसर, मुख्य सचिव भुवेनश कुमार सहित अन्य विभागीय वरिष्ठ अधिकारीगण उपस्थित थे।

More Stories


© 2019 All rights reserved.

Top