'तुरन्त दूर की जाएं किसानों की समस्याएं'

Swati ShuklaSwati Shukla   21 Jan 2016 5:30 AM GMT

तुरन्त दूर की जाएं किसानों की समस्याएंगाँव कनेक्शन

बाराबंकी। जिलाधिकारी अजय यादव ने अधिकारियों को किसानों की समस्यायें सर्वोच्च प्राथमिकता के आधार पर निराकरण कराने का निर्देश दिया है। उन्होने कहा, ''अधिकारी अपने स्तर से किसानों की जिन समस्याओं का समाधान न कर सके, उसके बारे में अवगत कराएं ताकि उनका समाधान उचित फोरम पर कराया जा सके।'' अजय यादव किसान दिवस में मौजूद किसानों की समस्याओं की सुनवाई कर रहे थे।

किसान कपिल पाण्डेय ने किसान दिवस पर शिकायत, ‘‘दरियाबाद नहर से कई माइनर और रजबहों में पैराफिट क्षतिग्रस्त हैं। ग्राम सिहाली के पास स्थित सगराझील से बरसात के मौसम में काफी क्षेत्र में जल भराव की समस्या बतायी।''

कुछ किसानों ने केले की फसल में रोग लगने की समस्या किसान दिवस में रखी। जिलाधिकारी ने जिला कृषि रक्षा अधिकारी को निर्देश दिया कि इसका निराकरण कराएं और चिन्हित दवा के बारे में प्रचार प्रसार भी कराये। 

प्रगतिशील अन्य किसानों ने बाजार में उपलब्ध पशु आहार की खराब गुणवत्ता और ज्यादा कीमत लिये जाने की शिकायत की, जिस पर जिलाधिकारी ने कहा इस मामले में जरूरी कार्रवाई की जायेगी। 

जिलाधिकारी ने समस्या सुनने के बाद सिंचाई अभियन्ता को निर्देश दिया जल्द से जल्द टूटे हुये सभी पैराफिट का सत्यापन कर निर्माण कार्य की धनराशि का आगणन कराते हुए धनराशि शीघ्र स्वीकृति कराये और सभी खराब पैराफिट का निर्माण कराये। विकास खण्ड बंकी में मुस्तफाबाद में नहर खुदाई हेतु बजट उपलब्धता के लिए शासन स्तर पर प्रयास करने का निर्देश दिया। सिंचाई विभाग के अभियन्ता द्वारा बताया गया कि जल भराव की समस्या निदान हेतु प्रोजेक्ट तैयार किया जा रहा है। 

उन्होने अग्रणी जिला प्रबन्धक को यह सुनिश्चित कराने का निर्देश दिया है कि किसानों का किसान क्रेडिट कार्ड बनाते समय बैंक विशेष रूप से ग्रामीण बैंक द्वारा सोलर लाइट लिये जाने का दबाव किसानों पर न डाला जाये। किसान स्वेच्छा से सोलर लाइट ले सकते है। इस अवसर पर चार किसानों को कृषि उपकरण पावर स्प्रेयर और दो किसानों को बखारी वितरित की। पावर स्प्रेयर पर 50 प्रतिशत अनुदान और बखारी पर एक हजार रूपये अनुदान दिया जाता है।

मण्डी सम्बन्धित किसानों की समस्याओं के प्रस्तुत किये जाने पर अधिकारियों को मण्डी समिति नवाबगंज में खाद्यान्न की मण्डी और सफ दरगंज में फ ल एवं खाद्यान्न की मण्डी स्थापित कराई जाएगी । उन्होने फ तेहपुर में मण्डी समिति हेतु उपलब्ध भूमि पर मण्डी समिति की स्थापना कराने हेतु औपचारिकतायें शीघ्र पूरा कराने का निर्देश दिया।

दुग्ध उत्पादकों के एक माह से ज्यादा समय लगने के सम्बन्ध में किसानों की शिकायत पर धनराशि की उपलब्धता न होने के मद्देनजर जिलाधिकारी ने निर्देश दिया है कि शासन स्तर से धनराशि की व्यवस्था शीघ्र करायी जाये और दुग्ध उत्पादकों का नियमित रूप से भुगतान सुनिश्चित कराये। किसानों की मांग पर जिलाधिकारी ने सिंचाई विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिया कि नहरों के संचालन के सम्बन्ध में रोस्टर का व्यापक स्तर पर प्रचार प्रसार कराया जाये। हरख के पास बन्दगीपुर माइनर से निकले नाले की सफाई के सम्बन्ध में उन्होने सिंचाई विभाग के अधिकारियों को जरूरी निर्देश दिये। 

सीडीओ ऋषिरेन्द्र कुमार ने बताया, ''मेंथा किसानों की सुविधा के लिए मेंथा आसवन, गुणवत्ता सुनिश्चित कराने हेतु जैदपुर में एक प्राइवेट फर्म द्वारा शासन और एचबीटीआई कानपुर तथा सीमैप लखनऊ के सहयोग से कामन फेसिलिटी सेन्टर स्थापित किया गया है। किसानों को मेंथा आसवन और मेंथा आयल में गुणवत्ता प्राप्त करने में सुविधा होगी।

उपकृषि निदेशक डॉ एसपी सिंह ने बताया, ''किसानों के लिए आकर्षक अनुदान पर सोलर पम्प उपलब्ध है। पंजीकृत किसान इसके लिए सम्पर्क कर सकते है।'' उन्होंने कहा, ''रिश्वत लेकर ऋण दिये जाने के सम्बन्ध में किसानों की शिकायत के मद्देनजर केनरा बैंक हरख के शाखा प्रबन्धक को वहां से हटा दिया गया है और उनके विरूद्ध सर्तकता जांच चल रही है।''

जिलाधिकारी ने किसानों की मांग पर जहांगीराबाद और रानी बाजार में बैंक शाखा खोलने के सम्बन्ध में अग्रणी जिला प्रबन्धक को निर्देश दिया कि सम्बन्धित बैंक द्वारा वित्तीय सम्भावना सहित अन्य बिन्दुओं पर शीघ्र सर्वे कराकर कार्यवाही की जाये। उन्होने सूरतगंज के गंगापुरवा के किसान कन्हैया बक्श सिंह को नि:शुल्क बोरिंग सुविधा दिये जाने के सम्बन्ध में सहायक अभियन्ता लघु सिंचाई को जरूरी निर्देश दिये।

More Stories


© 2019 All rights reserved.

Top