वैज्ञानिकों ने बताया किसानों की समस्याओं का समाधान

वैज्ञानिकों ने बताया किसानों की समस्याओं का समाधानगाँव कनेक्शन

कानपुर। दलहन की खेती में आने वाली समस्याओं के निराकरण के लिए भारतीय दलहन अनुसंधान संस्थान, कानपुर में  'जय किसान जय विज्ञान' कार्यक्रम का आयोजन किया गया । 

इस कार्यक्रम में किसान-वैज्ञानिक संवाद भी आयोजित किया गया, जिसमें बड़ी संख्या में किसानों ने समस्याओं तथा उन्नत खेती के बारे में प्रश्न पूछे और वैज्ञानिकों ने उनके समाधान बताये। इस अवसर पर चन्द्र शेखर आजाद कृषि एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय, कानपुर और बांदा कृषि एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय, बांदा के कुलपति डा. सुरेन्द्र लाल गोस्वामी मौजूद थे। 

संस्थान के निदेशक डा. नरेन्द्र प्रताप सिंह ने अतिथियों एवं सभागार में उपस्थित सभी जनों का स्वागत करते हुए बदलती जलवायु परिदृश्य, पर्यावरण प्रदूषण तथा खेती पर इसके दुष्प्रभाव पर चिन्ता व्यक्त की तथा उर्वरकों के सन्तुलित उपयोग की सलाह दी। उन्होंने कहा कि अन्तर्राष्ट्रीय संस्थानों एवं राष्ट्रीय कार्यक्रमों के अन्तर्गत दलहनों पर चल रही विभिन्न परियोजनायें अत्यन्त लाभप्रद रही हैं और उनसे उन्नत प्रजातियों, तकनीकी तथा मानव संसाधन विकास में सफलता मिली है। उन्होंने कहा कि इन सभी उपलब्धियों का लाभ किसानों को मिल रहा है, जिससे उनकी आय में वृद्धि हो रही है और 'जय किसान जय विज्ञान' का मिशन पूरा हो रहा है।

More Stories


© 2019 All rights reserved.

Top