21 फरवरी को होंगे पंचायत के रिक्त पदों पर चुनाव

Shrivats AwasthiShrivats Awasthi   15 Feb 2016 5:30 AM GMT

21 फरवरी को होंगे पंचायत के रिक्त पदों पर चुनावgaon connection, गाँव कनेक्शन, panchayt chunav

लखनऊ। त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव के रिक्त पदों पर नामांकन प्रक्रिया पूरी कर ली गई है। सोमवार को नामांकन पत्रों की जांच की गई। रिक्त पदों के लिए 21 फरवरी को मतदान होना है।

त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव के तहत जिला पंचायत सदस्य व सदस्य क्षेत्र पंचायत के रिक्त सीटों पर उपचुनाव कराए जाने हैं। उपचुनाव के संबध में दिशा निर्देश पहले ही जारी कर दिए गए थे। उपचुनाव के लिए 14 फरवरी को नामांकन प्रक्रिया का अंतिम दिन था। प्रदेश के सभी जिलों में नामांकन प्रक्रिया पूरी कर ली गई। नामांकन प्रक्रिया पूरी होने के बाद आज नामांकन पत्रों की जांच होनी थी। 17 फरवरी को उम्मीदवारों के लिए नामांकन पत्र वापस लेने की तिथि निर्धारित की गई है। इसी दिन उपचुनाव के लिए नामांकन पत्र दाखिल करने वाले प्रत्याशियों को प्रतीक चिन्ह आवंटित कर दिए जाएंगे। 21 फरवरी को रिक्त पदों के लिए चुनाव कराया जाएगा। साथ ही 23 फरवरी को मतगणना कराई जाएगी।

प्रदेश में जिला पंचायत सदस्य की 4 सीटें रिक्त हैं, जिनमें एक सीट मैनपुरी, इलाहाबाद में 2 जबकि प्रतापगढ़ में एक सीट रिक्त है। वहीं 187 क्षेत्र पंचायत सदस्यों के लिए चुनाव होना है। इनमें सबसे अधिक कुशीनगर में क्षेत्र पंचायत सदस्य के पद रिक्त हैं। यहां क्षेत्र पंचायत सदस्य की 25 सीटों पर मतदान होना है। इसके साथ ही सीतापुर में 10, सहारनपुर में 4, शामिली में 6, मेरठ में 1, बरेली में दो 2, पीलीभीत में 2, शाहजहांपुर में 1, बदायूं में 5, अलीगढ़ में 2, आगरा में 2, अमरोहा में 3, फिरोजाबाद में 2, एटा में दो, मैनपुरी में 3, फर्रुखाबाद में 2, इटावा में 2, कानपुर नगर व देहात में 4, ललितपुर में 1, झांसी में 5, हमीरपुर में 1, चित्रकूट 1, फतेहपुर में 7, कौशांबी में 3, इलाहाबाद में 1, प्रतापगढ़ में 3, रायबरेली में 2, उन्नाव में 6, हरदोई में 4, लखनऊ में 2, लखीमपुरखीरी में 6, बहराइच में 4, श्रावस्ती में 1, बलरामपुर में 3, गोंडा में 3, सुलतानपुर में 2, अंबेडकरगनर में 6, फैजाबाद में 3, बस्ती में 4, सिद्घार्थनगर में 3, गोरखपुर में 2, महाराजगंज में 1, देवरिया में 4, आजमगढ़ में 4, बलिया में 1, गाजीपुर में 3, चंदौली में 1, वाराणसी में 2, जौनपुर में 3 व सोनभद्र में 1 क्षेत्र पंचायत सदस्य पद के लिए चुनाव होना है।

More Stories


© 2019 All rights reserved.

Top