30 मार्च को पर्व की तरह मनाया जाएगा ‘स्कूल चलो अभियान’

30 मार्च को पर्व की तरह मनाया जाएगा ‘स्कूल चलो अभियान’गाँवकनेक्शन

लखनऊ। प्रदेश में आगामी 30 मार्च को विद्यालय उत्सव के साथ-साथ ‘स्कूल चलो अभियान’ को पर्व की तरह मनाया जायेगा। इस अवसर पर विद्यालय में जनप्रतिनिधियों की मौजूदगी में तमाम कार्यक्रम भी आयोजित किये जाएंगे। ये निर्देश मुख्य सचिव आलोक रंजन ने प्रदेश के समस्त जिलाधिकारियों को दिये हैं।

मुख्य सचिव आलोक रंजन ने 30 मार्च को ‘विद्यालय उत्सव’ के आयोजन के साथ-साथ ‘स्कूल चलो अभियान’ को अपने कुशल नेतृत्व में विद्यालय में पर्व की तरह व्यापक रूप से आयोजित कराने के निर्देश दिये हैं। उन्होंने जिलाधिकारियों को आगामी 21 एवं 22 मार्च को जिला शिक्षा परियोजना समिति की बैठक कर आयोजन के क्रियान्वयन के सम्बन्ध में व्यापक रणनीति का निर्धारण करने के भी निर्देश दिये हैं। 

 उन्होंने कहा कि ‘स्कूल चलो अभियान’ की व्यापक सफलता के लिए जनपद, विकास खण्ड, ग्राम एवं वार्ड व विद्यालय स्तर पर मेले, गोष्ठियां, चर्चाएं, रैली, प्रभात-फेरी एवं सांस्कृतिक कार्यक्रम आदि का आयोजन कराया जाए। रंजन ने यह भी निर्देश दिये कि समस्त जिला, ब्लाक स्तरीय अधिकारियों के साथ-साथ नायब तहसीलदार, सहायक खण्ड विकास अधिकारी, लेखपाल, ग्राम पंचायत अधिकारी आदि को भी विद्यालय उत्सव में किसी न किसी विद्यालय में सम्मिलित होने के लिए नामांकित किया जाए।

30 मार्च को घोषित करें रिजल्ट

रंजन ने कहा कि परिषदीय विद्यालयों में 14 से 21 मार्च तक आयोजित होने वाली वार्षिक परीक्षाओं का परीक्षाफल 30 मार्च को घोषित कर छात्र-छात्राओं को रिजल्ट कार्ड वितरित किये जाएं तथा शैक्षिक सत्र 2016-17 के लिये समस्त प्रोन्नत बच्चों का नामांकन 31 मार्च तक नए रजिस्टर में अवश्य कर लिया जाए। उन्होंने कहा कि प्राथमिक विद्यालयों में कक्षा एक एवं उच्च प्राथमिक विद्यालयों में कक्षा 6 में नव नामांकन की समस्त तैयारियाँ पूर्व से ही सुनिश्चित कर ली जाएं।

More Stories


© 2019 All rights reserved.

Top