5जी नेटवर्क के लिए भारतीय दूरसंचार कंपनियों से बातचीत कर रही नोकिया

5जी नेटवर्क के लिए भारतीय दूरसंचार कंपनियों से बातचीत कर रही नोकियाgaonconnection

नई दिल्ली (भाषा)। देश में 4जी प्रौद्योगिकी आधारित मोबाइल कॉल व डेटा सेवाएं अभी पूरी तरह शुरु ही नहीं हुई हैं कि नोकिया नेटवर्क्स ने अगली पीढ़ी यानी 5जी नेटवर्क के लिए भारतीय दूरसंचार कंपनियों से बातचीत शुरु की है ताकि इसका परीक्षण शुरु किया जा सके।

उल्लेखनीय है कि फिनलैंड की दूरसंचार उपकरण कंपनी नोकिया नेटवर्क्स ने अमेरिकी कंपनी वेरीजोन, कोरियाई कंपनी एसके टेलीकाम तथा जापान की एनटीटी दोकोमो जैसी वैश्विक दूरसंचार कंपनियों के साथ 5जी का परीक्षण पहले ही शुरु कर दिया है।

नोकिया नेटवर्क्स के प्रमुख (मोबाइल ब्राडबैंड) मिलीवोज वेला ने एक कार्यक्रम के अवसर पर यह जानकारी दी। उन्होंने कहा कि 5जी प्रौद्योगिकी 100 एमबी स्पीड देने में सक्षम है और यह 2020 तक वाणिज्यिक रुप से शुरआत पर यह 100 गुना अधिक डेटा ट्रैफिक वहन कर सकेगी।

भारत में नोकिया नेटवर्क्स 5जी का परीक्षण शुरु करने के लिए दूरसंचार कंपनियों के साथ बातचीत कर रही है। नोकिया नेटवर्क्स टेलीकम्युनिकेशंस स्टेंडर्ड डेवलपमेंट सोसायटी का हिस्सा है जो कि 5जी पर काम कर रही है।

यह अलग बात है कि भारतीय दूरसंचार कंपनियां अभी तो 4जी प्रौद्योगिकी में ही निवेश कर रही हैं। देश का ज्यादातर हिस्सा अभी इस सेवा से वंचित है।

वेला ने कहा कि 5जी सेवा डेटा सेवाओं पर केंद्रित होगी जबकि वायस कॉल में 4जी प्रौद्योगिकी का ही इस्तेमाल किया जाएगा।

More Stories


© 2019 All rights reserved.

Top