90 दिनों के अंदर कार्ड स्वाइप करें, एक लाख बीमा का लाभ लें

90 दिनों के अंदर कार्ड स्वाइप करें, एक लाख बीमा का लाभ लेंगाँव कनेक्शन

ललितपुर। जिलाधिकारी ललितपुर की अध्यक्षता में ज़िले की सभी बैंक समन्वयकों की एक बैठक कलेक्ट्रेट स्थित सभागार में आयोजित की गयी, जिसमें जिलाधिकारी द्वारा प्रधानमंत्री जन-धन योजना की बैंक वार अब तक खोले गये खातों की समीक्षा की गयी।

जिलाधिकारी ने समीक्षा के दौरान बैंकर्स को सम्बोधित करते हुये कहा, ‘‘सभी बैंक प्रधानमंत्री जन-धन योजना के अन्तर्गत खोले गये खातों के लिए डेबिट कार्ड जारी करें तथा सभी बैंकर्स शत-प्रतिशत कार्ड जारी करने का लक्ष्य समय से पूरा कर लें।’’ उन्होंने यह भी कहा, ‘‘प्रदेश में 2.98 करोड़ खोले गये खातों में से केवल 2.72 करोड़ खातों में कार्ड जारी किये गये हैं इस प्रकार 26 लाख खातों में कार्ड जारी किये जाने शेष हैं।’’ 

मुख्य अग्रणी जिला प्रबन्धक एके मित्तल ने समस्त बैंक जिला समन्वयकों से बीसी एजेण्टों व बैंक स्टाफ की सहायता से रूपे कार्ड जारी करने का अनुरोध करते हुये जनता से अपील की कि वे अपने खातों में कार्ड जारी करने हेतु सम्बंधित बैंक/बीसी एजेण्टों से सम्पर्क कर व कार्ड जारी करायें ताकि दुर्घटना की स्थिति में उन्हे एक लाख रूपये का बीमा लाभ मिल सके।

उन्होंने यह भी बताया, ‘‘बीमा लाभ तभी मिलेगा जब सम्बंधित खाताधारी 90 दिनों के अंदर कम से कम एक बार अपने कार्ड को स्वाइप करेगें। शून्य बैलेंस खाताधारकों को भी यह प्रक्रिया अपनानी होगी।’’

वित्तीय साक्षरता एवं परामर्श केन्द्र के सलाहकार महादेव प्रसाद ने सूचित किया कि केन्द्र द्वारा शीघ्र ही ब्लॉक स्तर पर एवं विभिन्न गाँवों में जागरूकता शिविर आयोजित कर जनता को रूपे कार्ड की आवश्यकता एवं उपयोगिता तथा प्रयोग करने की प्रक्रिया की जानकारी दी जायेगी।

More Stories


© 2019 All rights reserved.

Top