Lok Sabha Elections 2019 5th Phase: कश्मीर और पश्चिम बंगाल में मतदान के दौरान हिंसा

जम्मू कश्मीर पुलिस ने बताया कि पुलवामा जिले के रोहमू मतदान केंद्र पर आतंकवादियों ने ग्रेनेड फेंका। यह एक कम क्षमता का विस्फोट था जिसमें किसी के हताहत होने की खबर नहीं है।

Lok Sabha Elections 2019 5th Phase: कश्मीर और पश्चिम बंगाल में मतदान के दौरान हिंसा

लखनऊ। लोकसभा चुनाव के पांचवें चरण के मतदान के दौरान सोमवार को जम्मू कश्मीर के पुलवामा जिले में एक मतदान केंद्र पर ग्रेनेड हमला हुआ। वहीं पश्चिम बंगाल से भी लगातार हिंसा की खबर आ रही है। इस चरण में कई दिग्गज मैदान में हैं जिनमें राजनाथ सिंह, सोनिया गांधी, राहुल गांधी और स्मृति ईरानी आदि प्रमुख हैं। उत्तर प्रदेश की 14 सीटों, राजस्थान की 12, पश्चिम बंगाल और मध्य प्रदेश की सात-सात, बिहार की पांच और झारखंड की चार सीटों पर मतदान चल रहा है।

जम्मू कश्मीर पुलिस ने बताया कि पुलवामा जिले के रोहमू मतदान केंद्र पर आतंकवादियों ने ग्रेनेड फेंका। यह एक कम क्षमता का विस्फोट था जिसमें किसी के हताहत होने की खबर नहीं है। अनंतनाग लोकसभा क्षेत्र में आज मतदान चल रहा है जिसमें पुलवामा जिला आता है। अनंतनाग में पीडीपी अध्यक्ष और पूर्व मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती समेत 18 उम्मीदवार मैदान में हैं।

वहीं पश्चिम बंगाल में बैरकपुर सीट से भाजपा प्रत्याशी अर्जुन सिंह और केंद्रीय बलों के बीच धक्का-मुक्की हुई। भाजपा प्रत्याशी अर्जुन सिंह ने आरोप लगाया कि मतदाताओं को वोट नहीं डालने दिया जा रहा है। इसके बाद वह एक मतदान केंद्र में घुसने का प्रयास करने लगे। सुरक्षा बलों ने अर्जुन सिंह को रोकने का प्रयास किया। इस दौरान उनके साथ धक्का-मुक्की हुई।

सिंह ने आरोप लगाया, "मेरे एजेंटों को बूथ के अंदर नहीं जाने दिया जा रहा है। लोगों को सही से वोट नहीं डालने दिया जा रहा और मैं यह देखने गया था। मुझे बूथ में जाने का हक है लेकिन पुलिस ने मुझे रोक लिया और मारपीट की।" भाजपा प्रत्याशी ने पश्चिम बंगाल पर आरोप लगाते हुए कहा कि पुलिस बैरकपुर के कुछ बूथों पर गड़बड़ी रोकने के लिए कुछ नहीं कर रही। उन्होंने मतदान रोककर फिर से वोट डलवाने का आदेश देने की मांग की।

बैरकपुर के अलावा पश्चिम बंगाल के बनगांव, हावड़ा और हुगली लोकसभा क्षेत्रों से भी हिंसा की खबरें आई हैं। हुगली के बेलमुड़ी में एक बूथ पर भाजपा उम्मीदवार लॉकेट चटर्जी को एक निर्वाचन अधिकारी को कथित रूप से धमकाते हुए देखा गया।

वहीं बिहार के सारण में ईवीएम को नुकसान पहुंचाने के लिए एक व्यक्ति को हिरासत में लिया गया। उसकी जगह नयी ईवीएम लगाई गयी है। मतदान के बहिष्कार और ईवीएम में गड़बड़ी की कुछ खबरों के अलावा पांचों सीटों पर शांतिपूर्ण मतदान चल रहा है। मुजफ्फरपुर के डुमरी गांव में कुछ लोगों ने क्षेत्र में विकास कार्य नहीं होने का हवाला देते हुए मतदान का बहिष्कार किया।

(भाषा से इनपुट)

More Stories


© 2019 All rights reserved.

Top