लोकसभा चुनाव 2019: अंतिम चरण में 59 सीटों पर मतदान जारी, सुबह 11 बजे तक 25.44 फीसदी मतदान

अंतिम चरण में पंजाब की सभी 13 सीटों, उत्तर प्रदेश की 13, पश्चिम बंगाल की नौ, बिहार और मध्य प्रदेश की आठ-आठ, हिमाचल प्रदेश की चार, झारखंड की तीन तथा चंडीगढ़ की एक सीट पर वोट डाले जा रहे हैं

  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • koo
लोकसभा चुनाव 2019: अंतिम चरण में 59 सीटों पर मतदान जारी,  सुबह 11 बजे तक 25.44 फीसदी मतदान

नई दिल्ली। लोकसभा चुनाव के सातवें और आखिरी चरण में 59 सीटों पर रविवार सुबह मतदान शुरू हो गया। इस चरण में मतदाता उत्तर प्रदेश की वाराणसी सीट से चुनाव लड़ रहे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी समेत 918 उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला करेंगे। सुबह 11 बजे तक 25.44 फीसदी मतदान हो चुका था।

लोकसभा चुनाव के अंतिम चरण में पंजाब की सभी 13 सीटों, उत्तर प्रदेश की 13, पश्चिम बंगाल की नौ, बिहार और मध्य प्रदेश की आठ-आठ, हिमाचल प्रदेश की चार, झारखंड की तीन तथा चंडीगढ़ की एक सीट पर वोट डाले जा रहे हैं।इस चरण में 10.1 करोड़ से ज्यादा मतदाता अपने मताधिकार का इस्तेमाल कर सकते हैं। चुनाव आयोग ने 1.12 लाख से ज्यादा मतदान केंद्र बनाए हैं और मतदान सुचारू रूप से कराने के लिए सुरक्षा बलों की तैनाती की गई है।

ये भी पढ़ें: ममता बनर्जी की तस्वीर साझा करने के लिए माफी नहीं मांगूगी: प्रियंका शर्मा

इसके अलावा, गोवा की पणजी विधानसभा सीट पर उपचुनाव भी हो रहा है। यह सीट पूर्व मुख्यमंत्री मनोहर पर्रिकर के निधन से रक्ति हुई है। इसके अलावा तमिलनाडु की सुलुर, अरावकुरिची, ओत्तापिदाराम (सुरक्षित) , थिरुपरंकुन्द्रम विधानसभा सीटों पर भी उपचुनाव हो रहा है। बिहार की देहरी विधानसभा सीट पर भी उपचुनाव के लिए वोट डाले जा रहे हैं।

उत्तर प्रदेश में, सभी की नजरें वाराणसी सीट पर लगी हुई हैं, जहां से मोदी के अलावा 25 उम्मीदवार मैदान में हैं। प्रधानमंत्री को मुख्य रूप से चुनौती कांग्रेस के अजय राय और सपा-बसपा गठबंधन की प्रत्याशी शालिनी यादव से मिल रही है।

इसके अलावा, केंद्रीय मंत्री मनोज सिन्हा गाज़ीपुर से और उत्तर प्रदेश भाजपा प्रमुख महेंद्र नाथ पांडे चंदौली से फिर से मैदान में हैं। पंजाब में, शिअद प्रमुख सुखबीर सिंह बादल और केंद्रीय मंत्री हरसिमरत कौर बादल तथा केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी समेत 278 उम्मीदवार चुनावी रण में हैं, जिनमें से 24 महिलाएं हैं।

ये भी पढ़ें: मुझ पर तीन बार हमला हुआ, किसी तरह मेरी जान बची: अमित शाह

छह लाख मतदाओं वाली चंडीगढ़ लोकसभा सीट से मौजूदा सांसद एवं भाजपा उम्मीदवार किरण खेर के खिलाफ पूर्व रेल मंत्री एवं कांग्रेस उम्मीदवार पवन कुमार बंसल चुनाव मैदान में हैं। अभिनेता सनी देओल, पंजाब कांग्रेस के मुखिया सुनील जाखड़ और आप की पंजाब इकाई के प्रमुख भगवंत मान अन्य चर्चित उम्मीदवार हैं।

पश्चिम बंगाल की नौ सीटों-कोलकाता उत्तर और कोलकाता दक्षिण, दमदम, बारासात, बशीरहाट, जाधवपुर, डायमंड हार्बर, जयनगर (सुरक्षित) और मथुरापुर (सुरक्षित) पर 1,49,63,064 मतदाता 111 उम्मीदवारों की चुनावी कस्मित का फैसला करेंगे। बिहार में सातवें चरण के मतदान में चार केंद्रीय मंत्रियों-रविशंकर प्रसाद, रामकृपाल यादव, आर के सिंह और अश्विनी कुमार चौबे सहित 157 उम्मीदवारों की कस्मित का फैसला होगा।


ये भी पढ़ें: पीएम मोदी ने कहा- मैंने अनेक चुनाव लड़े, लेकिन कभी जाति का सहारा नहीं लिया

राज्य में जिन आठ सीटों पर मतदान हो रहा है, उनमें से सात सीटें पिछली बार राजग ने जीती थीं। इनमें से पांच सीटें भाजपा ने और दो सीटें अब महागठबंधन का हिस्सा बन चुके आरएलएसपी ने जीती थीं। एक सीट जदयू ने जीती थी जिसने उस समय अपने बूते चुनाव लड़ा था। जदयू अब राजग में वापस आ गया है।

बिहार में सबकी नजरें पटना साहिब सीट पर हैं जहां से नरेंद्र मोदी कैबिनेट के सबसे प्रमुख सदस्यों में एक रविशंकर प्रसाद कांग्रेस उम्मीदवार एवं भाजपा के टिकट पर दो बार इस सीट पर जीत चुके शत्रुघ्न सिन्हा के खिलाफ मैदान में हैं।

झारखंड में पूर्व मुख्यमंत्री एवं पूर्व केंद्रीय मंत्री शिबू सोरेन सहित 42 उम्मीदवारों की चुनावी किस्मत का फैसला होगा। झारखंड मुक्ति मोर्चा (जेएमएम) प्रमुख और आठ बार सांसद रहे सोरेन दुमका सीट से फिर चुनाव लड़ रहे हैं। भाजपा ने उनके खिलाफ सुनील सोरेन को मैदान में उतारा है। मध्य प्रदेश में देवास, उज्जैन, मंदसौर, रतलाम, धार, इंदौर, खरगौन और खंडवा सीटों पर मतदान हो रहा है। वहीं, हिमाचल प्रदेश में चार लोकसभा सीटों पर 45 उम्मीदवारों की चुनावी किस्मत का फैसला ईवीएम में कैद होगा।

     

Next Story

More Stories


© 2019 All rights reserved.