मजबूत मकान के लिए सीमेंट और निर्माण सामग्री के मिश्रण का रखें ध्यान

कम लागत में मजबूत निर्माण के लिए गाँव कनेक्शन और बिरला का साझा प्रयास चल रहा है, जिसके तहत प्रधानों और सचिवों को निर्माण के टिप्स दिए जा रहे हैं

मजबूत मकान के लिए सीमेंट और निर्माण सामग्री के मिश्रण का रखें ध्यान

आजमगढ़। ग्रामीण क्षेत्र में होने वाले निर्माण में राजमिस्त्री की भूमिका काफी अहम होती है। मकान बनाते समय ज्यादातर लोग राजमिस्त्री से सलाह लेते हैं। लेकिन सही जानकारी के अभाव में ज्यादा लागत लगाने के बाद भी अच्छा मकान नहीं बन पाता है। ग्रामीण लोगों को कम लागत में मजबूत निर्माण के लिए गाँव कनेक्शन और बिरला का साझा प्रयास चल रहा है, जिसके तहत प्रधानों और सचिवों को निर्माण के टिप्स दिए जा रहे हैं।

जनपद के ब्लॉक अजमतगढ़ के सभागार में एक कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में बिरला के टेक्निकल इंजीनियर मोहित शुक्ला ने बताया, " देखने में आता है कि ज्यादातर ग्रामीण मकान बनवाने में अपनी जिंदगी भर की कमाई लगा देता है, लेकिन निर्माण की जानकारी न होने से कुछ न कुछ कमी रह जाती है, जिससे उनके मकान में वो मजबूती नहीं आ पाती है जिसकी वे उम्मीद करते हैं।"


मोहित ने आगे बताया, " मजबूत निर्माण से पहले ग्रामीणों को इन बातों को जरूर ध्यान रखना चाहिए। परिवार की जरुरत के हिसाब से नक्शा बनवाये, मकानों के निर्माण के बाद कम से कम 20 दिन तक तराई करें, घर निर्माण में शुद्ध पानी क इस्तमाल करना चाहिए। इसके साथ ही निर्माण से पूर्व किसी इंजीनियर से सलाह जरूर लेनी चाहिए।"

कार्यक्रम में मौजूद प्रधान रामजी ने बताया, " मेरे गांव में इस समय कई सरकारी निर्माण हो रहे हैं। मिस्त्री जैसा बताता है वैसा हम लोग मान लेते हैं, लेकिन आज के कार्यक्रम में मुझे बहुत अच्छी जानकारी मिली। इन बातों को मैं अब होने वाले निर्माण के दौरान ध्यान रखूंगा।"

घर बनाने से पहले रखें इन बातों का ख्याल

- अच्छी गुणवक्ता की सीमेंट का चयन करें

- निर्माण कार्य में शुद्ध पानी का प्रयोग करें

- निर्माण के बाद कम से कम 10 तक तराई जरूर करें

- निर्माण संबंधी सलाह किसी जानकार व्यक्ति से ही लें

- सीमेंट और निर्माण सामग्री के मिश्रण का ध्यान रखें


खंड विकास अधिकारी दीलीप सोनकर ने कहा," बहुत अच्छी जानकारी मिली। कई बातें तो ऐसी पता चली जिनपर हम लोग ध्यान नहीं देते थे। अब पता चल गया है कि मजबूत निर्माण के लिए साफ पानी का प्रयोग करना चाहिए, क्योंकि पानी का सीधा संबंध निर्माण की मजबूती से होता है। गांव के विकास के लिए होने वाले निर्माण कार्यों में इसका ध्यान रखा जाएगा।"

Share it
Top