आइवरी कोस्ट में किसानों और चरवाहों के बीच संघर्ष, 17 की मौत

आइवरी कोस्ट में किसानों और चरवाहों के बीच संघर्ष, 17 की मौतगाँवकनेक्शन

आइवरी कोस्ट (भाषा)। आइवरी कोस्ट के पूर्वोत्तर शहर बौना में किसानों और खानाबदोश चरवाहों के बीच हुए संघर्ष में 17 लोगों की मौत हो गई है। दोनों गुटों के बीच आइवरी कोस्ट में घास काटने और पानी के अधिकार को लेकर लड़ाई हुई थी।

सरकार ने मरने वालों की संख्या बढ़ने की आशंका जताई है। आइवरी कोस्ट के रक्षा मंत्रालय के अधिकारी विन्सेंट टो बाई ने शुक्रवार को सरकारी टेलीविजन पर बताया, ''23-24 मार्च की रात के दरम्यान हालात बहुत उग्र हो गए और फिर संघर्ष में 17 लोगों की मौत हो गई।''

उन्होंने बताया कि इस लड़ाई में बीच बचाव करने आए 5 सुरक्षा बलों सहित 39 लोग घायल हो गए। इलाके में कानून व्यवस्था बरकरार रखने के लिए करीब 900 सुरक्षा कर्मी तैनात किए गए हैं।

टो बाई ने बताया, ''मरने वालों की ये संख्या बदल सकती है ये एक संकट है। मरने वालों की वास्तविक संख्या जानने के लिए हमें अभी इंतजार करना होगा।'' आइवरी कोस्ट में घास काटने और पानी के अधिकार को लेकर चरवाहों और किसानों के बीच हिंसक विवाद असामान्य नहीं हैं लेकिन इतनी तादाद में लोगों का मारा जाना असामान्य है। किसानों ने शिकायत की है कि चरवाहों के मवेशियों ने उनके खेतों को तबाह कर दिया।

More Stories


© 2019 All rights reserved.

Top