आंगनबाड़ी केन्द्रों पर पोषाहार वितरण की तिथियां

आंगनबाड़ी केन्द्रों पर पोषाहार वितरण की तिथियांगाँव कनेक्शन

लखनऊ। उत्तर प्रदेश सरकार ने आंगनबाड़ी केन्द्रों पर पोषाहार वितरण की तिथियां निर्धारित कर दी हैं। प्रदेश के समस्त आंगनबाड़ी केन्द्रों पर लाभार्थियों को अनुपूरक पोषाहार वितरण अब प्रत्येक माह की 5, 15 एवं 25 तारीख को किया जायेगा।

इन तिथियों का निर्धारण पोषाहार वितरण में पारदर्शिता लाने की दृष्टि से किया गया है। आगामी 15 जनवरी को वितरित होने वाले पोषाहार से संबंधित सूचना निर्धारित प्रारूप पर 17 जनवरी तक निदेशालय में उपलब्ध कराना अनिवार्य होगा।

यह जानकारी बाल विकास सेवा एवं पुष्टाहार के प्रमुख सचिव, कुमार कमलेश ने दी है। उन्होंने बताया, ‘‘उक्त तिथियों में सार्वजनिक अवकाश अथवा आंगनबाड़ी केन्द्र का अवकाश होने की दशा में पोषाहार का वितरण आगामी कार्य दिवस में किया जायेगा।’’ 

प्रमुख सचिव ने बताया कि उनके संज्ञान में आया है कि इस योजना का क्रियान्वयन सुचारू रूप से नही हो रहा है। उन्होंने प्रदेश के समस्त जिला कार्यक्रम अधिकारियों को इसका नियमित अनुश्रवण करने की सख्त हिदायत दी है। खासतौर पर यह भी निर्देश दिए गए हैं कि मुख्य सेविकाओं एवं आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों को पोषाहार वितरण की तिथि के बारे में लिखित रूप से अवगत कराया जाय और इसका व्यापक प्रचार-प्रसार भी सुनिश्चित करें। 

साथ ही केन्द्रों की दीवारों पर पोषाहार वितरण की तिथि भी लिखाई जाए। इससे लाभार्थियों को पोषाहार वितरण की तिथि के बारे में जानकारी मिल सकेगी। 

प्रमुख सचिव ने बताया, ‘‘पोषाहार वितरण के दिन जिला कार्यक्रम अधिकारियों, बाल विकास परियोजना अधिकारियों एवं मुख्य सेविकाओं को केन्द्रों का औचक निरीक्षण करने के भी निर्देश दिए गए हैं।’’ उन्होंने बताया, ‘‘15 जनवरी को होने वाले पोशाहार वितरण की सूचना निर्धारित प्रारूप पर 17 जनवरी तक निदेशालय में उपलब्ध कराना अनिवार्य होगा। इस प्रारूप में जनपद के कुल कार्मिकों की संख्या, निरीक्षण किये गये केन्द्रों की संख्या, निरीक्षित आंगनबाड़ी केन्द्रों में पंजीकृत लाभार्थियों की संख्या तथा जिनको पोषाहार दिया गया है, उनकी संख्या प्रारूप में दर्शानी होगी।’’

More Stories


© 2019 All rights reserved.

Top