आंखों के नीचे काले घेरे हैं तो अपनाएं ये नुस्खे

आंखों के नीचे काले घेरे हैं तो अपनाएं ये नुस्खेgaonconnection

आंखों के नीचे के काले घेरे (डार्क सर्कल) आपकी खूबसूरती छीन सकते हैं। ऐसे घरेलू उपाय भी मौजूद हैं जिनसे इन काले घेरों को आसानी से दूर किया जा सकता है। पेट से जुड़ी समस्याओं के चलते आंखों के नीचे काले घेरे बन जाते हैं।

इसके अलावा बहुत अधिक तनाव लेने और नींद पूरी नहीं होने की वजह से भी आंखों के नीचे काले घेरे बन जाते हैं। डार्क सर्कल को दूर करने के कई उपाय हैं लेकिन मुल्तानी मिट्टी के इस्तेमाल से इस समस्या को कुछ ही दिनों में दूर किया जा सकता है। डार्क सर्कल दूर करने के साथ ही मुल्तानी मिट्टी आंखों को ठंडक देने का भी काम करती है।

मुल्तानी मिट्टी के इन उपायों को आज़माकर डार्क सर्कल की समस्या से छुटकारा पा सकते हैं:

  • खीरे के रस को मुल्तानी मिट्टी में मिलाकर एक पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को आंखों के नीचे लगाकर छोड़ दें। जब ये पैक सूख जाए तो इसे धो लें। खीरे के रस और मुल्तानी मिट्टी की ठंडक आंखों को ताजगी तो देगी ही वहीं कुछ ही दिनों में काले घेरे भी दूर हो जाएंगे।
  • मुल्तानी मिट्टी, बादाम और ग्लिसरीन को मिलाकर एक पेस्ट लें। इस पेस्ट को आंखों के नीचे लगाकर छोड़ दें। आप चाहें तो इस पैक को पूरे चेहरे पर भी लगा सकते हैं। जब ये सूख जाए तो चेहरे को साफ पानी से धो लें।
  • मुल्तानी मिट्टी को दूध के साथ मिलाकर लगाने से भी काले घेरे कुछ ही दिनों में दूर हो जाएंगे। दूध में पोषण का गुण होता है जिससे आंखों को आराम भी मिलता है।
  • दही काले घेरों को दूर करने का काम करती है। ऐसे में मुल्तानी मिट्टी के साथ इसका पैक कमाल कर सकता है। मुल्तानी मिट्टी और दही के इस पैक को आप चेहरे पर भी लगा सकते हैं।

Tags:    India 
Share it
Top