आपदा प्रभावित ज़िलों में किसानों के मुआवज़े के लिए 300 करोड़ जारी

आपदा प्रभावित ज़िलों में किसानों के मुआवज़े के लिए 300 करोड़ जारी

लखनऊ। बेमौसम बारिश और ओला प्रभावित जिलों के किसानों को मुआवजा बांटने के लिए राज्य सरकार ने राज्य आपदा मोचक निधि से 300 करोड़ रुपए और जारी किए हैं। यह धनराशि आपदा से प्रभावित 49 जिलों के लिए जारी कर दी गई है। 

राहत आयुक्त लीना जौहरी ने संबंधित जिलाधिकारियों को इस बारे में शासनादेश जारी कर दिया है। इस धनराशि को मिलाकर राज्य सरकार की ओर से किसानों को राहत देने के लिए अब तक 4046.7 करोड़ रुपए जारी किए जा चुके हैं। ललितपुर और मथुरा को सर्वाधिक 25 करोड़ रुपए जारी किए गए हैं। 

आगरा, मुरादाबाद, इलाहाबाद और फतेहपुर को सात-सात करोड़ रुपए जबकि रामपुर को छह करोड़ रुपए दिए गए हैं। प्रतापगढ़, शाजहांपुर, गाजीपुर व सीतापुर में से हर जिले को पांच करोड़ रुपए आवंटित किए गए हैं। मैनपुरी, रायबरेली व हरदोई को चार-चार करोड़ रुपए जबकि अमेठी, फिरोजाबाद, बुलंदशहर, हाथरस व बाराबंकी में से प्रत्येक जिले को तीन करोड़ रुपए दिए गए हैं।

मिरजापुर, आजमगढ़, कन्नौज, कानपुर नगर, खीरी, बरेली, कुशीनगर, बलिया, गोरखपुर, संभल, गौतमबुद्ध नगर, अलीगढ़, कौशांबी, अमरोहा, लखनऊ, वाराणसी, जौनपुर, चंदौली, देवरिया, बस्ती और संत कबीर नगर में दो-दो करोड़ रुपए की धनराशि जारी की गई है।

सुलतानपुर और अंबेडकरनगर को एक-एक करोड़ रुपए दिए गए हैं। 300 करोड़ रुपए की यह किस्त जारी करने से पहले अब तक आपदा से प्रभावित जिलों को 3746.7 करोड़ रुपए जारी किए जा चुके थे, जिसमें से 3403.56 करोड़ रुपए की धनराशि 8584942 किसानों को बांटी जा चुकी है।

Tags:    India 
Share it
Top