आश्रम पद्धति विद्यालय में बच्चों को पढ़ा रहे वार्ड ब्वॉय

आश्रम पद्धति विद्यालय में बच्चों को पढ़ा रहे वार्ड ब्वॉय

फैजाबाद। जिला मुख्यालस से लगभग 25 किमी पर स्थित सोहावल तहसील के हाजीपुर बरसेण्डी में समाज कल्याण विभाग द्वारा संचालित आश्रम पद्धति विद्यालय है जो लगभग पांच वर्ष पुराना है। विद्यालय में शिक्षकों की कमी के चलतें वार्ड ब्यॉय बच्चों को पढ़ा रहे हैं 

विद्यालय खुलने के पांच वर्ष बाद भी इसमें सुधार नहीं आया। दिनों दिन इसकी दशा खराब होती जा रही है। यहां रहकर पढ़ने वाले गरीब बच्चों के साथ पढ़ाई के नाम पर सिर्फ खिलवाड़ हो रहा हैं।

यह विद्यालय कक्षा एक से बारह तक चलाया जा रहा है, जिसके लिए यहां पर 480 बच्चों के रहने तथा पढऩे की व्यवस्था है। जिसमें इस वर्ष पूरे 480 बच्चों का प्रवेश हुआ था, लेकिन सुविधाओं की कमी के कारण 10 बच्चे स्कूल छोड़ चुके हैं। शिक्षकों की कमी होने के कारण स्वास्थ्य व्यवस्था के लिए नियुक्त किये गये वार्ड ब्वॉय भी बच्चों को पढ़ाते हैं। यहां के प्रधानाचार्य का स्थान्तरण हो जाने के कारण विद्यालक का कार्यभार राम चन्द्र दुबे के पास है जो समाज कल्याण विभाग के अधिकारी है उनको काम अधिक होने के कारण विद्यालय में कभी-कभार आते हैं। यहां का सारा कार्यभार बाबू पद पर नियुक्त श़त्रोहन ही संभालते है। शत्रोहन का कहना है, "यहां के अधीक्षक एमपी सिंह को अन्य विद्यालय का भार होने के कारण वह सप्ताह मे एक दो दिन ही आ पाते हैं। यहां पर तैनात पुलिस विभाग के होमगार्ड चुनाव से नहीं आ रहे है।" 

रिपोर्टर - रवीश कुमार वर्मा

More Stories


© 2019 All rights reserved.

Top