आसरा योजना से मिलेंगे गरीबों को आसियाने

आसरा योजना से मिलेंगे गरीबों को आसियानेगाँव कनेक्शन

एटा। जि़ले में आसरा योजना का लाभ सबसे पहले एटा शहर क्षेत्र और जलेसर नगर पालिका क्षेत्र के लोगों को मिलेगा। इन दोनों क्षेत्रों में आवास निर्माण का प्रस्ताव तैयार हो चुका है। शासन से हरी झंडी मिलने का इंतजार है।

आसरा योजना के तहत स्थानीय नगर निकाय क्षेत्रों के गरीब लोगों को लाभांवित किया जाना है। पात्रता की श्रेणी में वो लोग रखे गए हैं जो गरीबी रेखा से नीचे जीवन-यापन कर रहे हैं। टूटे-फूटे मकान या अपनी जमीन पर डेरा-तंबू डालकर गुजर-बसर कर रहे हैं। ऐसे लोगों को जिला नगरीय विकास अभिकरण के माध्यम से उनकी ही जमीन पर आवास बनाकर दिए जाने हैं। यूं तो योजना की कवायद साल भर से चल रही है। सभी नगर पालिका और नगर पंचायत क्षेत्रों में गरीब लाभार्थियों का चयन कर लिया गया है। जो लोग चुने जा चुके हैं, उन्हें सरकार की मेहरबानी का इंतजार है, जिससे कि उनके सिर पर जल्द पक्की छत आ सके। हालांकि सूचीबद्ध लोगों को लाभ मिलना तो तय माना जा रहा है, लेकिन सबसे पहले निर्माण का प्रस्ताव एटा और जलेसर नगर पालिका क्षेत्रों का तैयार हुआ है।

इसके तहत एटा में 309 और जलेसर में 315 गरीबों को आवास बनाकर दिए जाएंगे। यह प्रस्ताव शासन तक पहुंच चुका है। वहां से प्रस्ताव को स्वीकृत मिलने और बजट जारी होने के साथ ही निर्माण कार्य शुरू करा दिया जाएगा। जिला नगरीय विकास अभिकरण के परियोजना अधिकारी सुभाषवीर सिंह राजपूत ने बताया कि दो निकायों की कार्य योजना तैयार हो चुकी है। अन्य के लिए प्रक्रिया चल रही है। निकायों के हिसाब से अलग-अलग समय में निर्माण कार्य चलेगा। पहले प्रस्ताव स्वीकृत होने की स्थिति में एटा और जलेसर में निर्माण कार्य भी पहले होगा।

More Stories


© 2019 All rights reserved.

Top