आत्मकथा पर आधारित फिल्मों का दौर

आत्मकथा पर आधारित फिल्मों का दौरgaonconnection

क्षय कुमार की एयरलिफ्ट से शुरू होकर आमिर की दंगल तक, साल 2016 में ऐसी कई फिल्में आने को तैयार हैं जो किसी न किसी की आत्मकथा पर आधारित हैं। यानी हम कह सकते हैं कि साल 2016 बायोपिक वाला साल है। एयरलिफ्ट और नीरजा रिलीज हो चुकी हैं तो सरबजीत, एमएस धोनी, अजहर, सुल्तान और दंगल जैसी फिल्में फ्लोर पर आने को तैयार हैं। खास बात यह है कि इन फिल्मों के बॉक्स ऑफिस पर भी अच्छा कलेक्शन करने की उम्मीद है।

कहानियां जो भारत सहित पूरे विश्व में मशहूर हुईं

एयरलिफ्ट के रंजीत कात्याल हों या नीरजा की नीरजा भनोट, ये वो शख्स थे जिन्होंने देश के लिए काफी योगदान दिया। इन फिल्मों के जरिए दुनिया ने इनकी कहानी भी जानी। जनवरी में आई राजा कृष्णा मेनन की फिल्म एयरलिफ्ट रंजीत कात्याल की कहानी थी जिसने कुवैत में रह रहे भारतीयों की जान बचाकर उन्हें भारत वापस भेजने के लिए मिशन चलाया। रंजीत कात्याल की भूमिका निभाकर अक्षय कुमार ने खूब वाहवाही बटोरी। 

इसी तरह फरवरी में रिलीज हुई राम माधवानी की फिल्म नीरजा एयरहोस्टेस नीरजा भनोट की कहानी थी। चंडीगढ़ की नीरजा भनोट ने 5 सितंबर 1986 में कराची में हाईजैक हुए पैनएम 73 फ्लाइट में कई यात्रियों की जान बचाई थी। इस दौरान तीन बच्चों की जान बचाते हुए आतंकवादियों ने उन्हें गोली मार दी जिससे उनकी मृत्यु हो गई। नीरजा को उनकी बहादुरता के लिए भारत सरकार के सर्वोच्च सम्मान अशोक चक्र से सम्मानित किया था। फिल्म में सोनम कपूर द्वारा निभाया गया नीरजा का किरदार उनके लिए लाइफटाइम अचीवर बन गया। इस फिल्म में उन्हें काफी सराहा गया।

मई में आएगी सरबजीत की कहानी

20 मई को निर्देशक ओमंग कुमार अपनी बहुप्रतीक्षित फिल्म सरबजीत लेकर आ रहे हैं। ये वही सरबजीत सिंह हैं जो 28 अगस्त 1990 में जाजूसी के आरोप में पाकिस्तान में गिरफ्तार कर लिए गए थे। 22 साल जेल में बंद रहने के बाद 26 अप्रैल 2013 को जेल में बंद साथी कैदियों ने उनपर जानलेवा हमला कर दिया था। इसके बाद 2 मई को उनकी मृत्यु हो गई थी। फिल्म में सरबजीत का रोल रणदीप हुड्डा तो उनकी बहन के किरदार में ऐश्वर्या राय हैं। फिल्म का दमदार ट्रेलर भी रिलीज हो चुका है।

पर्दे पर दिखेगी दो क्रिकेटरों की कहानी

इस साल सबसे ज्यादा क्रिकेटरों के ऊपर बायोपिक आएंगी। 13  मई को जहां भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान अजहरुद्दीन पर बनी फिल्म अजहर से दर्शक रू-ब-रू होंगे तो वहीं सितंबर पर वर्तमान कप्तान महेंद्र सिंह धोनी पर आधारित फिल्म एमएस धोनी- द अनटोल्ड स्टोरी सिनेमाघरों में रिलीज होगी। क्रिकेट के फैंस के लिए खुशी वाली बात ये है कि इस साल सचिन भी अपनी बायोग्राफी सचिन- अ बिलियन ड्रीम्स को फिल्म के रूप में लेकर आ रहे हैं। इस फिल्म में सचिन खुद एक्टिंग करते दिखेंगे।

‘दंगल’ में ‘सुल्तान’ की जंग

अगर आप कुश्ती और पहलवानी के शौकीन है तो इस साल आपके लिए भी दो फिल्में रिलीज के इंतजार में हैं। इन फिल्मों में आपको इंडस्ट्री के सुपरस्टार खान दिखेंगे। एक ओर ईद में रिलीज हो रही अली अब्बास जफर की फिल्म सुल्तान में सलमान खान हरियाणा के पहलवान सुल्तान अली खान के किरदार में दिखेंगे तो वहीं दिसंबर में आ रही फिल्म दंगल में आमिर खान रेसलर महावीर सिंह फोगट का रोल निभाएंगे। फिल्म महावीर सिंह फोगट और उनकी कुश्तीबाज बेटियां बबीता कुमारी और गीता फोगट पर आधारित है।

रिपोर्टर - अशेफाली श्रीवास्तव

Tags:    India 
Share it
Top