अब 2 फीसदी प्रीमियम पर होगा फसलों का बीमा

अब 2 फीसदी प्रीमियम पर होगा फसलों का बीमाgaon connection, गाँव कनेक्शन

सीहोर प्राकृतिक आपदा में फसलों के बर्बाद होने पर अब सरकार किसानों के नुकसान की 25 फीसदी भरपाई तुरंत करेगी।प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मध्य प्रदेश के सीहोर ज़िले में नई फसल बीमा योजना का ऐलान किया। इस योजना की सबसे ख़ास बात ये है कि अब महज 2 फीसदी प्रीमियम पर ही फसलों का बीमा होगा।

सिर्फ 20% किसानों को मिल रहा है योजना का फायदा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि देश के 20 फीसदी किसान ही बीमा योजना का लाभ ले रहे हैं। 100 में से 80 किसान फसल बीमा योजना पर विश्वास ही नहीं करते हैं। प्रधानमंत्री मोदी ने किसानों को भरोसा दिलाते हुए कहा कि फसल बीमा योजना से किसानों का सिर्फ फायदा है नुकसान नहीं।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गन्नाद किसानों के बकाये को खत्मफ करने के लिए उठाए गए कदमों का भी जिक्र किया, जो कई हजार करोड़ रुपये तक पहुंच चुका था। 

‘डिजिटल इंडिया’ अभियान के बारे में प्रधानमंत्री ने कहा कि किसानों का कल्यािण इस पहल के मूल में है। पीएम मोदी ने 14 अप्रैल 2016 को बाबा साहब अम्बे डकर जयंती पर डिजिटल प्लेीटफॉर्म-राष्ट्रीय कृषि बाजार को लांच करने का भी ऐलान किया। प्रधानमंत्री ने मृदा स्वाेस्य् ह  कार्ड योजना, प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना, जैव खेती और यूरिया की पर्याप्त् उपलब्धथता सुनिश्चित कराने जैसे कृषि क्षेत्र में उठाए गए अन्यय बड़े कदमों के बारे में भी बताया। 

More Stories


© 2019 All rights reserved.

Top