अब 50 मिनट में लखनऊ से कानपुर का सफर

अब 50 मिनट में लखनऊ से कानपुर का सफरgaonconnection

लखनऊ। प्रदेश की आर्थिक राजधानी कहे जाने वाले कानपुर और राजधानी लखनऊ के बीच का सफर अब और आसान होगा। कानपुर- लखनऊ के बीच जल्द ही एक्सिस कंट्रोल एक्सप्रेस-वे बनाने की तैयारी शुरू हो चुकी है। आठ लेन के बनने वाले इस हाईवे से मात्र 50 मिनट में लखनऊ से कानपुर तक का सफर तय किया जा सकेगा।

राजधानी से कानपुर के बीच 80 किलोमीटर की दूरी के बीच 150 गाँवों की जिंदगी बदलने वाले एक्सिस कंट्रोल एक्सप्रेस हाईवे आठ लेन का होगा। केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने इस बाबत पर दो महीने पहले घोषणा की थी। इसके बाद में अब एनएचएआई का एक्सप्रेस वे डिवीजन ने इसकी टेंडर प्रक्रिया शुरू कर दी है। नवंबर तक इस एक्सप्रेस-वे का निर्माण शुरू कर दिया जाएगा। करीब दो साल में इसको पूरा कर दिया जाएगा। 

दो महीने पहले गडकरी ने नई दिल्ली से वीडियो कांफ्रेसिंग के जरिए उत्तर प्रदेश के 11 जिलों के पत्रकारों के साथ बातचीत की थी। उन्होंने बताया था कि अमौसी से लेकर ट्रांस गंगा सिटी के बीच ये एक्सप्रेस वे बनेगा जिसमें सड़क के दोनों ओर से कोई भी वाहन नहीं आ सकेगा। वाहन पूरी रफ्तार के साथ बिना रुके लखनऊ से कानपुर तक की दूरी तय करेगा। बीच-बीच में कुछ खास स्थानों पर सर्विस लेन के जरिये कट दिये जाएंगे। आठ लेन के बनने वाले एक्सिस कंट्रोल एक्सप्रेस हाइवे के लिए बिड खुल चुकी है।

तीन जिलों के 150 गाँवों को होगा फायदा

लखनऊ, उन्नाव और कानपुर में तीन जिलों के किसानों का इस एक्सप्रेस वे से फायदा होगा। लगभग एक लाख ग्रामीण इस एक्सप्रेस हाईवे से जुड़ेंगे। लखनऊ और कानपुर लगभग 15-15 किलोमीटर और सबसे अधिक उन्नाव को फायदा होगा। उन्नाव का लगभग करीब 50 किलोमीटर हिस्सा इस एक्सप्रेस वे से जुड़ेगा।

रिपोर्टर- ऋषि मिश्र

स्वयं प्रोजेक्ट डेस्क

Tags:    India 
Share it
Top