अब बाराबंकी में बनेगी स्किल यूनिवर्सिटी

अब बाराबंकी में बनेगी स्किल यूनिवर्सिटीगाँव कनेक्शन

लखनऊ। मुख्य सचिव आलोक रंजन ने निर्देश दिये हैं कि डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम प्राविधिक विश्वविद्यालय के बाराबंकी स्थित परिसर में स्किल यूनीवर्सिटी की स्थापना कराये जाने के लिए आवश्यक कार्यवाही प्राथमिकता से सुनिश्चित की जाये। उन्होंने कहा कि स्किल यूनिवर्सिटी में छात्रों को कक्षा नौ एवं दस के समकक्ष प्रमाण-पत्र दिलाने हेतु मान्यता प्राप्त करने की कार्यवाही सम्बन्धित बोर्ड से कराया जाना सुनिश्चित कराया जाये। 

उन्होंने कहा कि स्किल यूनीवर्सिटी में विभिन्न विधाओं में स्किल ट्रेड की शिक्षा छात्रों को दिलाकर सीधे रोजगार से जोड़े जाने के प्रयास सुनिश्चित कराये जाएं। स्किल डेवलपमेंट में अध्ययनरत छात्रों को किसी भी समय उच्च शिक्षा के स्तर 10+2 की स्किल डेवलपमेंट की शिक्षा दिलाकर पूर्व में प्राप्त क्रेडिट का लाभ देते हुये नये क्रेडिट को संचित कर अध्ययनरत छात्रों को उच्च स्तर का रोजगार प्राप्त करने का अवसर प्राप्त कराये जायें। उन्होंने कहा कि इसी व्यवस्था के अन्तर्गत बीई एवं बीटेक के समकक्ष स्किल डेवलपमेंट की शिक्षा प्राप्त करने हेतु उच्चतम रोजगार भी छात्रों को प्राप्त हो सकेंगे।

उन्होंने कहा कि ऐसी व्यवस्था देश के किसी भी राज्य में अभी तक लागू न होने के कारण उत्तर प्रदेश रोजगारपरक शिक्षा प्रदान करने वाला देश का पहला राज्य होगा।  मुख्य सचिव शास्त्री भवन स्थित अपने कार्यालय कक्ष के सभागार में विभागीय अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दे रहे थे। उन्होंने अध्ययनरत छात्रों को विज्ञान एवं तकनीकी की शिक्षा से प्रेरित करने हेतु डॉ. अब्दुल कलाम के जीवन से जुड़े प्रेरणादायी सूचनायें उपलब्ध कराने हेतु विश्वविद्यालय में अब्दुल कलाम मेमोरियल का कार्य आगामी 30 सितम्बर तक पूर्ण कराने के निर्देश दिये। उन्होंने प्रदेश के स्नातक स्तर के शिक्षकों को प्रशिक्षण दिलाने हेतु विश्वविद्यालय में गुणवत्ता के दृष्टिगत कम से कम 20 शिक्षण विकास कार्यक्रम आयोजित कराने के भी निर्देश दिये। उन्होंने विश्वविद्यालय के डिग्री स्तर की संस्थाओं की उनके छात्रों द्वारा विश्वविद्यालय की परीक्षाओं में प्राप्त अंकों के आधार पर विषयवार रैंकिंग निर्धारित करने के भी निर्देश दिये।

More Stories


© 2019 All rights reserved.

Top