अब एक एसएमएस से मिलेगी वाहन की पूरी जानकारी

अब एक एसएमएस से मिलेगी वाहन की पूरी जानकारीगाँव कनेक्शन

लखनऊ। अब मोबाइल से एक एसएमएस करके किसी भी वाहन की पूरी जानकारी ले सकते हैं। वाहन का मालिक, वाहन का मॉडल, गाड़ी पेट्रोल है या फिर डीजल सारी जानकारी एक एसएमएस से मिल जाएगी।

परिवहन विभाग के मोबाइल नंबर 7738299899 पर महज एसएमएस कर किसी भी वाहन के मालिक का नाम पता किया जा सकता है। वाहन के लिए किस बैंक ने फाइनेंस किया है, इसकी भी जानकारी मिल जाएगी। इसके लिए संभागीय परिवहन कार्यालय जाने की जरूरत भी नहीं पड़ेगी। 

प्रदेश के परिवहन आयुक्त के. रवीन्द्र नायक बताते हैं, ''बीएसएनएल के साथ मिलकर वाहन-4 और आरसी-4 सॉफ्टवेयर विकसित किया गया है, जिसका सीधा कनेक्शन परिवहन मंत्रालय के वाहन के नेशनल रजिस्टर से होगा। इस सुविधा का ट्रायल अभी बाराबंकी में शुरू किया गया है। जल्द ही इसको पूरे प्रदेश में शुरु कर दिया जाएगा।"  

मैसेज बॉक्स में कैपिटल लेटर में वाहन लिखकर स्पेस दें। फिर वाहन नंबर सीरीज कैपिटल लेटर में लिखकर दिए गए मोबाइल नंबर पर भेज दें। इसके तत्काल बाद वाहन के मालिक व रजिस्ट्रेशन संबंधी जानकारी का एसएमएस मिल जाएगा। परिवहन अधिकारी वाहनों की जांच के दौरान चाहे कहीं भी खड़े हो इस सुविधा से बड़ी आसानी से वो वाहनों की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। संदिग्ध अवस्था में लावारिस खड़े वाहनों के बारे में भी जानकारी तत्काल मिल जाएगी। "यह सिस्टम परिवहन एवं पुलिस अधिकारियों के लिए बहुत मददगार साबित होगा।" परिवहन आयुक्त के. रवीन्द्र नायक ने कहा

More Stories


© 2019 All rights reserved.

Top