अब कोटेदारों को घर बैठे मिलेगा लाभार्थियों को बांटने के लिए राशन

अब कोटेदारों को घर बैठे मिलेगा लाभार्थियों को बांटने के लिए राशनgaonconnection

बागपत। अब कोटेदारों को घर बैठे ही खाद्यान्न मिलेगा, क्योंकि खाद्य सुरक्षा योजना के तहत प्रदेश सरकार ने नई व्यवस्था शुरू कर  दी है। दुकानों पर ही खाद्यान्न की तौल की जाएगी। खाद्यान्न उतारने व तौलने के लिए श्रमिकों को भेजने की जिम्मेदारी परिवहन ठेकेदारों की होगी और इस योजना का जल्द ही शुभारंभ कर दिया जाएगा।

इससे कोटेदारों को किसी भी प्रकार की कोई परेशानी नहीं होगी, क्योंकि खाद्यान्न लेने के लिए उन्हें विभाग के गोदाम पर जाना पड़ता था, जो अब नहीं जाना पड़ेगी। कोटेदारों को एसएमएस कर आंवटित खाद्यान्न उठाने की सूचना भेज दी जाएगी, जो उनके पास रिकार्ड होगी। वह एसएमएस दिखाकर ही श्रमिकों से खाद्यान्न ले सकेंगे। 

शासन ने डोर स्टेप डिलेवरी की व्यवस्था लागू की है। विभाग ने परिवहन ठेकेदारों की तैनाती भी कर दी है, जिससे कोटेदारों को समय से राशन मिल सके। ब्लाक स्तरीय गोदाम से कोटेदार तक खाद्यान्न पहुंचाने की जिम्मेदारी परिवहन ठेकेदार की होगी। परिवहन ठेकेदार द्वारा सस्ता गल्ला विक्रेता की दुकान पर खाद्यान्न तौल कर दिया जाएगा। इसके लिए ठेकेदार को कांटा व बांट साथ में ले जाना होगा। ठेकेदार जो कांटा व बांट ले जाएगा उसे बांट व माप विभाग द्वारा सत्यापित कराना होगा। कोटेदार की दुकान पर खाद्यान्न उतारने व तौलने के लिए श्रमिक भेजने की जिम्मेदारी भी परिवहन ठेकेदार की ही होगी, क्योंकि सरकार ने उन्हें अब जिम्मेदारी सौंपी है। यदि रास्ते में किसी भी प्रकार की गड़बड़ी होती है तो उनके खिलाफ ही कार्रवाई की जाएगी। इस योजना का जल्द ही शुभारंभ कर दिया जाएगा। इससे कोटेदारों को किसी भी प्रकार की परेशानी का सामना भी नहीं करना पड़ेगा और उन्हें घर बैठे आराम से खाद्यान्न मिल सकेगा। 

एसएमएस से मिलेगी खाद्यान्न की जानकारी 

आवंटित खाद्यान्न भेजने से पहले कोटेदार के मोबाइल पर सूचना भेजी जाएगी, ताकि कोटेदार उक्त श्रमिक को एसएमएस दिखाकर उसी के हिसाब से खाद्यान्न ले सके। ब्लाक गोदाम से खाद्यान्न भेजते समय ही विक्रेतावार डिलिवरी चालान निर्धारित प्रारूप की चार प्रतियों में गोदाम प्रभारी द्वारा निर्गत किया जाएगा। परिवहन ठेकेदार द्वारा डिलेवरी चालान पर सस्ता गल्ला विक्रेता से सही किस्म व मात्र की प्राप्ति रसीद उसी दिन गोदाम प्रभारी को उपलब्ध कराया जाएगा।

डिलेवरी चालान की मूलप्रति पर विक्रेता से रसीद प्राप्त की जाएगी। द्वितीय प्रति विक्रेता, तृतीय प्रति परिवहन ठेकेदार व चैथी प्रति कार्यालय की होगी। डिलेवरी चालान बुकलेट के केंद्रवार निर्गमन का लेखा-जोखा जिला खाद्य विपणन अधिकारी कार्यालय में रखा जाएगा, जिससे रिकार्ड सुरक्षित रह सके। इसमें वह किसी भी प्रकार की हेराफेरी नहीं कर सकेंगे। यदि उसके बाद भी हेराफेरी होती है तो उनके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी।

More Stories


© 2019 All rights reserved.

Top