अब ऑनलाइन दर्ज करा सकते हैं एफआइआर

अब ऑनलाइन दर्ज करा सकते हैं एफआइआरगाँव कनेक्शन

लखनऊ। अब एफआइआर दर्ज कराने के लिए आप को थाने के चक्कर नहीं लगाने पड़ेगे। उत्तर प्रदेश पुलिस ने इंटरनेट पुलिस स्टेशन की शुरुआत कर दी है, जिससे अब ऑनलाइन एफआइआर दर्ज कराई जा सकती है।

उत्तर प्रदेश पुलिस की वेबसाइट पर नागरिक सेवा के तहत ई-एफआइआर का एप शुरू किया गया है। क्राइम एंड क्रिमिनल ट्रेकिंग एंड नेटवर्क सिस्टम (सीसीटीएनएस) के तहत शुरू की गयी इस प्रक्रिया से लोगों को आसानी होगी।

इस प्रक्रिया में सिर्फ अज्ञात अभियुक्त के विरुद्ध रिपोर्ट दर्ज करायी जा सकेगी। इसमें वाहन चोरी आदि मामले दर्ज करा सकेंगे।  जिन मामलों में अभियुक्त ज्ञात हैं, उन प्रकरणों को ई-थाना की कार्यवाही में सम्मिलित नहीं किया जाएगा।

ई-थाना पर जो रिपोर्ट दर्ज करायी जाएगी उसे ई-थाना प्रभारी द्वारा स्वीकृत किए जाने के बाद ही प्रथम सूचना रिपोर्ट समझी जाएगी। स्वीकृत और अस्वीकृत की सूचना आवेदक को तथ्यों सहित ई-मेल और एसएमएस के जरिये सूचित किया जाएगा। यदि एफआइआर स्वीकृत हो जाएगी तो एफआइआर की प्रति पीडीएफ फारमेट में ईमेल के जरिये उपलब्ध हो जाएगी।

रिपोर्ट फॉर्म भरने के लिए हिंदी भाषा के लिए मंगल फॉण्ट यूनिकोड का ही प्रयोग कर सकते हैं। अंग्रेजी में भी फॉर्म भरे जा सकते हैं।

More Stories


© 2019 All rights reserved.

Top