अब ऑनलाइन होगी बंदियों से मुलाकात

अब ऑनलाइन होगी बंदियों से मुलाकातगाँव कनेक्शन

सुलतानपुर। जेल में बंदियों से मिलने के लिए अब लाइन लगाने जरूरत नहीं है। घर बैठे कम्प्यूटर या मोबाइल पर ऑनलाइन पंजीकरण करना होगा। जिसके बाद मोबाइल पर ही मुलाकात का दिन व समय बता दिया जाएगा। 

जेल अधीक्षक प्रमोद शुक्ल ने सोमवार को पत्रकारों को बताया, "बंदियो से मुलाकात के लिए लोगों को जेल में लाइन लगाना पड़ता है। कई मौकों पर भीड़ अधिक होने से कारगार प्रशासन व मुलाकाती भी परेशान होते हैं। इस समस्या के निराकरण की पहल की गई और मुलाकात कराने की ऑनलाइन व्यवस्था बनाई गई।" शुक्ल आगे बताते है, "वेबसाइट पर एक फार्म भरना होगा। जिसके बाद मुलाकात का दिन व समय मोबाइल पर संदेश भेजा जाएगा। उसी दिन पहुंचने वाले मुलाकाती को तत्काल बंदी से मिलवाया जाएगा। 

परिचय पत्र रखना अनिवार्य 

मुलाकाती को बंदी से मिलने जाते समय अपना फोटोयुक्त परिचय पत्र साथ ले जाना होगा। जेल अधीक्षक ने बताया, "परिचय पत्र से व्यक्ति की पहचान स्पष्ट हो जाती है। इसलिए बिना परिचय पत्र के बंदियों से मुलाकात कराने में पहचान की दिक्कत होती है। ऐसे में आइडीप्रूफ अनिवार्य कर दिया गया है।"

ये है प्रक्रिया

मुलाकातियों को ( http://eprisons.nic.in/ ) पर ऑनलाइन पंजीकरण कराना होगा। कम्प्यूटर पर वेबसाइट लिंक करने पर विजित रजिस्ट्रेशन ऑप्शन पर क्लिक करें। निर्देश के मुताबिक फार्म भरें। फार्म सबमिट करते ही मोबाइल नंबर पर संदेश भेजा जाएगा। जिसमें पंजीकरण समेत दो नंबर दिए जाएंगे। दोनों नंबर को डायल कर ओके करते ही पंजीकरण हो जाएगा। जिसके बाद कारागार प्रशासन की ओर मुलाकात का समय संदेश के जरिए बताया जाएगा।

Tags:    India 
Share it
Top