अब ऑनलाइन खरीदें-बेचें गाय-भैंस

दिति बाजपेईदिति बाजपेई   24 May 2018 10:13 AM GMT

अब ऑनलाइन खरीदें-बेचें गाय-भैंसgaonconnection

लखनऊ। अब आपको साहीवाल, एचएफ (होल्सट्रीन फ्रीजियन), गिर आदि कई प्रजाति की गायों को खरीदने के लिए किसी मेले या अन्य राज्यों से लाना नहीं पड़ेगा। आप घर बैठे ही अच्छी नस्ल की गाय-भैंस की खरीद बेच कर सकते हैं।

ओएलएक्स और क्विकर जैसी कई साइटों पर आपको दस हजार से लेकर लाखों रुपए तक की गाय-भैंस खरीद-बेचने को मिल जाएगी। लखनऊ के कृष्णा नगर में रहने वाले अनिकेत वर्मा ने पिछले पंद्रह दिन पहले ही अपनी मुर्रा भैंस की कीमत 50 हजार लगाकर उसे क्विकर पर बिक्री के लिए डाला है। अनिकेत बताते हैं, "भैंस को लेने के लिए कई बार फोन भी आए है पर अभी तक बिकी नहीं है। ऑनलाइन बेचने में सुविधा भी है। पशु को जगह-जगह लेकर जाना नहीं पड़ता है। उसका पूरा बायोडटा कितना दूध देती है और भैंस किस नस्ल की है, दे दिया है।"

अभी तक पशुपालन से जुड़े किसान इनकी खरीद और बिक्री के लिए पशु मेले जैसे पारंपरिक मंच पर भी निर्भर थे, लेकिन अब वह घर बैठे ही उनकी खरीद-बेच कर रहे हैं। ऑनलाइन पशुओं की खरीद-बिक्री के प्रति यह ट्रेंड केरल, आंध्र प्रदेश व पंजाब आदि कई राज्यों में देखने को मिल रहा है। ज्यादातर पंजाब, हरियाणा, राजस्थान में गाय और भैंस की बिक्री के प्रस्ताव अपलोड हो रहे है।

लखनऊ के फैज्जुल्लागंज के निवासी पवन चतुर्वेदी ने ऑनलाइन एक गाय (होल्सट्रीन फ्रीजियन) खरीदी। पवन बताते हैं, "पिछले महीने मैंने ऑनलाइन एक गाय खरीदी, जिसके बाद मैंने अपनी गाय (देशी प्रजाति) को बेचने के लिए विज्ञापन डाला है। पहले गाय-भैंस को खरीदने के लिए पशु मेले में जाना पड़ता था, उसके बाद अगर उसमें कोई दिक्कत हो जाए तो मालिक भी नहीं मिलता है। ऑनलाइन खरीद में बेचने वाले का नंबर भी रहता है।"

More Stories


© 2019 All rights reserved.

Top