अब शहरों जैसे चमकेंगे उत्तर प्रदेश के गाँव

अब शहरों जैसे चमकेंगे उत्तर प्रदेश के गाँवgaon connection, गाँव कनेक्शन

गाँव कनेक्शन नेटवर्क

लखनऊ। अगले तीन सालों में यूपी के 300 गाँवों की तस्वीर बदलने वाली है। गाँवों का ये कालाकल्प किया जाएगा 'रुर्रबन मिशन योजना' के तहत। केंद्र सरकार की इस योजना के ज़रिए अगले एक साल में गाँवों के 10 समूहों को विकसित करेगी। ये जानकारी ग्रामीण विकास मंत्री चौधरी बीरेंद्र सिंह ने डीडी किसान पर प्रसारित होने वाले एक कार्यक्रम में दी। आने वाले तीन सालों के दौरान देश में 25-30 हज़ार जनसंख्या वाले गाँवों के 300 समूहों को चुनकर वहां शहरों जैसी आधुनिक सुविधाएं मुहैया कराई जाएंगी। ग्रामीण विकास मंत्री ने कहा कि इस सरकारी योजना से गाँवों से होने वाला पलायन रुकेगा। अभी जिन शहरी सुविधाओं के लिए एक ग्रामीण शहर का रुख़ करता है अब वो सुविधाएं उसे गाँवों में ही मिलने लगेंगी।

''मॉडल गाँवों के तौर पर विकसित करने का सिर्फ इतना मतलब नहीं कि उन्हें बुनियादी सुविधाएं मिल जाए। इन गाँवों को उन्नत शहरी सुविधाएं मिलेंगी। चौबीस घंटे बिजली, स्वच्छता के साथ-साथ कचरे की निकासी के लिए नालों की व्यवस्था, अच्छे घर और गंदे पानी को ट्रीट करने के लिए जल संशोधन प्लांट भी दिए जाएंगे।

ग्रामीण विकास मंत्री के मुताबिक़ 'इन गाँवों में शिक्षा की सिर्फ व्यवस्था ही नहीं होगी, उसकी गुणवत्ता को भी सुनिश्चित किया जाएगा। स्वास्थ्य सुविधाओं को उन्नत करेंगे, इन गाँवों से रिफरल सिस्टम सुधारेंगे ताकि मरीज कम समय में पास के अच्छे अस्पताल तक पहुंचाया जा सके।'

 

21 फरवरी 2016 प्रधानमंत्री मोदी ने छत्तीसगढ़ में इस योजना का ऐलान किया था। ग्रामीण विकास मंत्री ने जानकारी दी कि देशभर में इस मिशन को संचालित करने के लिए बजट 2016-17 में 5,042 करोड़ रुपए का प्रावधान किया गया है।

More Stories


© 2019 All rights reserved.

Top