अब त्रिपुरा से बंग्लादेश के लिए भी चलेगी ट्रेन

अब त्रिपुरा से बंग्लादेश के लिए भी चलेगी ट्रेनgaonconnection

अगरतला (भाषा)। त्रिपुरा आज देश के ब्रॉड गेज रेल मानचित्र पर आ गया। रेल मंत्री सुरेश प्रभु ने अगरतला-नई दिल्ली ‘त्रिपुरा सुंदरी एक्सप्रेस' को हरी झंडी दिखाकर इसका उद्घाटन किया।

वहीं, अगरतला से लेकर बांग्लादेश में अखौरा को रेल संपर्क से जोड़ने की बहुप्रतीक्षित योजना की आधारशिला एक कार्यक्रम में प्रभु और उनके बांग्लादेशी समकक्ष मोहम्मद मुजीबुल हक ने संयुक्त रुप से रखी। ‘त्रिपुरा सुंदरी एक्सप्रेस' रविवार को सप्ताह में एक दिन चलेगी और गुवाहाटी-न्यू जलपाईगुडी होकर 47 घंटे बाद नई दिल्ली पहुंचेगी। अगरतला-दिल्ली रेल संपर्क पर 968 करोड़ रुपये खर्च किए गए हैं।

सभा को संबोधित करते हुए प्रभु ने कहा कि अगरतला और कोलकाता के बीच नियमित ट्रेन अगले माह शुरु की जाएगी। उन्होंने कहा, ‘‘कोलकाता देश की सांस्कृतिक राजधानी है और त्रिपुरा का उसके साथ लंबा ऐतिहासिक संबंध है।'' अगरतला-अखौरा रेल संपर्क पर प्रभु ने कहा कि यह ट्रांस-एशियाई रेल संपर्क का हिस्सा होगा।

उन्होंने कहा, ‘‘हम बांग्लादेश के साथ संपर्क के प्रति वचनबद्ध हैं। भारत और बांग्लादेश के बीच संबंध बेहद सौहार्दपूर्ण है और उनका (बांग्लादेश) रवैया हमारी पहल में सहयोगात्मक है।'' यहां से रेलवे लाइन को त्रिपुरा में दक्षिणतम शहर सबरुम तक बढ़ाया जाएगा। सबरुम बांग्लादेश में चटगाँव बंदरगाह से सिर्फ 75 किलोमीटर दूर है।

More Stories


© 2019 All rights reserved.

Top