अब यात्रियों को स्टेशन पर मिल सकेगी दवा

अब यात्रियों को स्टेशन पर मिल सकेगी दवाgaoconnection

बांदा/कानपुर। अब तक रेलवे स्टेशनों पर आपको खाने-पीने की या किताबों की ही स्टाल दिखाई देती थीं, लेकिन अब वह दिन दूर नहीं है जब एनसीआर के सभी रेलवे स्टेशनों पर मेडिकल स्टोर दिखाई देंगे। स्टेशन पर दवा के लिए रेल यात्रियों को भटकना नहीं पड़ेगा। 

स्टेशन में जल्द मेडिकल स्टोर खुलेगा। एनसीआर ने स्टेशन प्रबंधकों से इस संबंध में प्रस्ताव मांगा है।  

 

एनसीआर की सभी रेलवे स्टेशनों में मेडिकल स्टोर खोलने की योजना है। प्रथम चरण में (ए-1) और (ए) श्रेणी के स्टेशनों में मेडिकल स्टोर खोलने की कवायद शुरू कर दी गई है। जिसमें मंडल मुख्यालय का रेलवे स्टेशन भी शामिल है। यात्रा के दौरान यात्रियों को अक्सर दवा की जरूरत पड़ जाती है। रेलवे बोर्ड ने ट्रेन में यात्रा के दौरान दवा की जरूरतों के मद्देनजर एनसीआर के सभी रेलवे स्टेशनों में मेडिकल स्टोर खोलने की योजना बनाई है। 

प्रथम चरण में महज (ए-1) और (ए) श्रेणी के स्टेशनों में मेडिकल स्टोर के लिए स्टेशन प्रबंधकों से प्रस्ताव मांगे गए हैं। मंडल मुख्यालय का रेलवे स्टेशन को (ए) श्रेणी का दर्जा प्राप्त है जिसे मेडिकल स्टोर खोलने की प्रथम योजना में शामिल किया गया है। बांदा स्टेशन प्रबंधक बीपी वर्मा बताते हैं, “हमें विभागीय पत्र मिल गया है। जल्द रेल अधिकारियों के साथ बैठक कर आगे की कार्रवाई की जाएगी।” स्टेशन प्रबंधक आगे बताते हैं, “मेडिकल स्टोर भी अन्य कैंटीनों की तर्ज पर ही चलाया जाएगा। मेडिकल स्टोर के लिए औषधि नियंत्रक विभाग से लाइसेंस लेना होगा। रेलवे स्टेशन पर मेडिकल स्टोर खोलने की योजना बेहतर है।”

कानपुर उप मुख्य रेल यातायात प्रबन्धक अखलाक अहमद ने बताया, “एनसीआर ने मेडिकल स्टोर का प्रस्ताव मांगा है। जैसे ही सारे प्रबन्धक प्रस्ताव भेज देंगे, उसके बाद सारे एनसीआर प्रबन्धकों की बैठक होगी। बैठक के बाद जो भी फैसला होगा, वह लिया जाएगा और जल्द ही एनसीआर स्टेशनों पर दवा की बिक्री शुरू की जाएगी।

रिपोर्टर: दरख्शां कदीर सिद्दीकी 

Tags:    India 
Share it
Share it
Share it
Top