Top

अगले महीने से सभी राज्यों में लागू होगा खाद्य सुरक्षा कानून: पासवान

अगले महीने से सभी राज्यों में लागू होगा खाद्य सुरक्षा कानून: पासवानगाँव कनेक्शन

अजमेर (भाषा)। खाद्य और उपभोक्ता मामलों के केंद्रीय मंत्री राम विलास पासवान ने आज कहा कि राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम को अगले महीने से बाकि राज्यों में भी लागू किया जाएगा और पूरे देश को इसके तहत लाया जाएगा।

उन्होंने कहा, ‘‘राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम 33 राज्यों, संघ शासित प्रदेशों में लागू है और तमिलनाडु तथा नगालैंड में यह अगले महीने से लागू किया जाएगा।'' केंद्र में भाजपा-नीत राजग शासनकाल के दो वर्ष पूरे होने के मौके पर आयोजित कार्यक्रम में भाग लेने अजमेर आए पासवान ने कहा कि सरकार वंचित तबके की बेहतरी के लिए काम कर रही है और पिछले दो वर्षों में उनके लिए कई योजनाएं शुरु की हैं।

उन्होंने कहा, ‘‘सरकार समाज के वंचित तबके के कल्याण के लिए काम कर रही है, विशेष रुप से महिलाओं के लिए। उन्हें वित्तीय सहायता मुहैया करा रही है ताकि उनका जीवन स्तर सुधर सके।'' उन्होंने कहा कि चावल और गेहूं जैसी आवश्यक वस्तुएं कम मूल्य पर उपलब्ध करायी जा रही हैं।

उन्होंने कहा, ‘‘गरीबों को गेहूं दो रुपए प्रति किलोग्राम जबकि चावल तीन रुपए प्रति किलोग्राम के हिसाब से मिल रहा है।'' उन्होंने कहा कि देश को दलहन की कीमत में वृद्धि की समस्या से दो-चार नहीं होना पड़ेगा क्योंकि सरकार अन्य देशों से खरीद के जरिए आपूर्ति पूरा करने का प्रयास कर रही है।

केंद्रीय मंत्री ने कहा, ‘‘दलहन का उत्पादन 178 लाख टन होना है। जबकि मांग 286 लाख टन है, बाकि का 108 लाख टन को दक्षिण अफ्रीका जैसे देशों से खरीद कर पूरा किया जाएगा।'' 

नरेन्द्र मोदी की तारीफ करते हुए पासवान ने कहा कि प्रधानमंत्री देश को विकास के नए युग में लेकर आए हैं। उन्होंने कहा, ‘‘मोदी का मतलब काम और काम का मतलब मोदी है।''

Next Story

More Stories


© 2019 All rights reserved.