अगले तीन साल में चार लाख नए आंगनबाड़ी केंद्र खोलेगी सरकार: मेनका गांधी

अगले तीन साल में चार लाख नए आंगनबाड़ी केंद्र खोलेगी सरकार: मेनका गांधीgaonconnection

नई दिल्ली (भाषा)। आंगनबाड़ियों की सतत विकास लक्ष्यों को हासिल करने में महत्वपूर्ण भूमिका को देखते हुए देश में अगले तीन साल में चार लाख नये आंगनवाड़ी केंद्र खोले जाएंगे और सरकार वर्ष 2030 तक भूख और कुपोषण को समाप्त करने के लक्ष्य को हासिल करने की दिशा में काम कर रही है।

महिला एवं बाल विकास मंत्री मेनका गांधी ने लोकसभा में नियम 193 के तहत सतत विकास लक्ष्यों को लेकर चल रही चर्चा में हस्तक्षेप करते हुए ये बात कही। मेनका गांधी ने कहा कि आंगनबाड़ियों की सतत विकास लक्ष्यों को हासिल करने में महत्वपूर्ण भूमिका है और पोषण, मातृत्व, बाल विकास तथा महिला स्वास्थ्य में उनकी भूमिका को देखते हुए देश में अगले तीन साल में चार लाख नये आंगनबाड़ी केंद्र खोले जाएंगे। उन्होंने कहा कि सरकार वर्ष 2030 तक भूख और कुपोषण को समाप्त करने के लक्ष्य की दिशा में काम कर रही है।

उन्होंने बताया कि आंगनबाड़ियों की निरंतर निगरानी के साथ ही आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को उचित प्रशिक्षण भी प्रदान किया जाएगा। उन्होंने कहा कि चार लाख आंगनबाड़ियां देश में दस करोड़ बच्चों की देखभाल करती हैं लेकिन यह कार्यक्रम बिना उचित निगरानी और प्रशिक्षण के चल रहा है। उन्होंने इस बात पर भी अफसोस जाहिर किया कि आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं और सहायिकाओं को मतदान, जनगणना तथा ऐसे ही अन्य सरकारी कार्यो में लगाया दिया जाता है।

Next Story

More Stories


© 2019 All rights reserved.